बागेश्वर धाम के धीरेंद्र शास्त्री पर राजस्थान में FIR दर्ज, भड़काऊ बयान देने का आरोप

धीरेंद्र शास्त्री ने बीते दिनों लोगों का भड़काते हुए कहा था कि राजसमंद जिले के कुम्भलगढ़ किले में जो 100 हरे झंडे लगे हैं, वहां भगवा झंडा लगवाओ।

Updated: Mar 25, 2023, 11:44 AM IST

उदयपुर। मध्य प्रदेश के छतरपुर स्थित बागेश्वर धाम के पुजारी पंडित धीरेंद्र शास्त्री के खिलाफ राजस्थान में केस दर्ज हुआ है। गुरुवार को उदयपुर में हुई धर्मसभा में उनके एक बयान को लेकर पुलिस ने यह एक्शन लिया है। धर्मसभा में उन्होंने लोगों को भड़काते हुए हुए कहा था कि राजसमंद जिले के कुम्भलगढ़ किले में जो 100 हfरे झंडे लगे हैं, वहां भगवा झंडा लगवाओ।

दरअसल, बागेश्वर धाम के पीठाधीश्वर धीरेंद्र शास्त्री अपने बयानों से अक्सर विवादों में रहते हैं। पूर्व में भी कई आपत्तिजनक बयान दे चुके हैं। उदयपुर के गांधी ग्राउंड में गुरुवार को नव संवत्सर पर हुई धर्म सभा में धीरेंद्र शास्त्री कहा, 'मुझे डर किसी के बाप से नहीं लगता, कुंभलगढ़ के दुर्ग पर भी भगवा झंडा लगाकर रहेंगे।'

यह भी पढ़ें: सवाल राहुल गांधी का नहीं, हिंदुस्तान की आजादी का है

उन्होंने आगे सभी को देश को हिन्दू राष्ट्र बनाने के लिए आगे आने की कहा। कन्हैयालाल हत्याकांड को लेकर कहा कि कोई मिटा देंगे तो डर जाएंगे, एक कन्हैया तो धोखे से चला गया, हर घर में कन्हैया होगा। पुलिस ने इन बयानों को धार्मिक हिंसा भड़काने वाला माना है। उनके इस बयान पर संज्ञान लेते हुए शहर के हाथीपोल थाने में मामला दर्ज किया गया। उदयपुर एसपी विकास शर्मा ने बताया कि उनका बयान भड़काऊ और विवादित है।

मामले पर एडिशनल एसपी चन्द्रशील ठाकुर ने कहा, 'पंडित धीरेंद्र शास्त्री ने समुदायों के बीच विवाद बढ़ाने वाले भड़काऊ शब्दों का प्रयोग किया। इसी बयान के बाद गुरुवार रात कुछ युवाओं ने कुम्भलगढ़ किले पर उत्पात मचाने की कोशिश भी की। इनमें से 5 युवाओं को गिरफ्तार किया गया है। इन सभी के खिलाफ केलवाड़ा थाने में मुकदमा दर्ज किया गया है।'

बता दें कि धर्म सभा में देवकीनंदन ठाकुर और उत्तम स्वामी ने भी संबोधन दिया था। इसमें देवकीनंदन ठाकुर ने अपने संबोधन में हिंदू राष्ट्र घोषित करने की मांग के साथ कई बातें रखी थी। बताया जा रहा है कि इस मामले में ठाकुर के विरुद्ध मुकदमा दर्ज किया गया है।