हैकर्स ने दिल्ली AIIMS से मांगी 200 करोड़ रुपए की फिरौती, 6 दिन से डाउन है एम्स का सर्वर

AIIMS सर्वर डाउन मामले में हैकर्स ने सर्वर वापस देने के 200 करोड़ रुपये की फिरौती मांगी है। फिरौती की यह रकम क्रिप्टो करेंसी में मांगी है।

Updated: Nov 28, 2022, 06:49 PM IST

नई दिल्ली। देश के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल AIIMS का सर्वर पिछले 6 दिनों से डाउन है। राजधानी दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स) का सर्वर हैकर्स के कब्जे में है। इस मामले में बड़ा अपडेट सामने आया है। हैकर्स ने एम्स से 200 करोड़ रुपये फिरौती की मांग की है। 

बताया जा रहा है कि हैकर्स ने फिरौती की यह रकम भी क्रिप्टो करेंसी में मांगी है। रिपोर्ट्स के मुताबिक 6 दिनों के बाद हैकर्स की तरफ से पैसों की डिमांड के बाद जांच एजेंसियां अलर्ट मोड पर हैं। हालांकि, जांच एजेंसियां फिलहाल इस मामले में अधिक खुलासा नहीं कर रहीं और इस बारे में जानकारी होने या एम्स की तरफ से शिकायत मिलने तक से भी इन्कार किया है।

बता दें कि AIIMS का सर्वर बुधवार यानी 23 नवंबर को रैनसमवेयर अटैक करके हैक कर लिया गया था। इससे अस्पताल की सेवाएं बुरी तरह से प्रभावित हो रही हैं। अस्पताल की OPD और IPD में आने वाले मरीजों को इलाज कराने में दिक्कत हो रही है। सर्वर ठप होने के कारण ऑनलाइन अपॉइंटमेंट लेने और टेलीकंसल्टेशन जैसी डिजिटल सेवाएं भी प्रभावित रहीं। हालांकि इन सभी सेवाओं को मैनुअल तौर पर चलाया जा रहा है।