पंजाब प्रभारी के पद से मुक्त किए गए हरीश रावत, हरीश चौधरी लेंगे जगह

हरीश रावत पंजाब और चंडीगढ़ के प्रभारी थे, हालांकि वे कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य बने रहेंगे

Updated: Oct 22, 2021, 11:08 AM IST

Photo Courtesy : Amar Ujala
Photo Courtesy : Amar Ujala

नई दिल्ली। कांग्रेस पार्टी ने उत्तराखंड के पूर्व मुख्यमंत्री हरिश रावत को पंजाब प्रभारी के पद से मुक्त कर दिया है। हरिश रावत की जगह कांग्रेस पार्टी ने हरिश चौधरी को प्रभार सौंपा है। वे पंजाब और चंडीगढ़ के कांग्रेस प्रभारी होंगे। हरिश चौधरी वर्तमान में राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार में कैबिनेट मंत्री हैं।  

नई नियुक्ति के आदेश शुक्रवार दोपहर को जारी कर दिए गए। हरीश रावत के पास पंजाब और चंडीगढ़ का प्रभार था।हालांकि  हरीश रावत कांग्रेस कार्यसमिति के सदस्य बने रहेंगे। कांग्रेस आलाकमान द्वारा जारी किए गए आदेश में बतौर महासचिव हरीश रावत के योगदान की सराहना की गई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरीश रावत ने खुद ही कांग्रेस पार्टी से पदमुक्त किए जाने की मांग की थी। इसकी सबसे बड़ी वजह अगले वर्ष उत्तराखंड में होने वाले विधानसभा चुनावों को माना जा रहा है। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक हरीश रावत इस समय उत्तराखंड के आगामी विधानसभा चुनावों पर अपना ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं। 

हरीश रावत ने पंजाब के प्रभारी के तौर पर कांग्रेस के लिए डैमेज कंट्रोल किया। बीते 6 महीने से पंजाब कांग्रेस में पनपे मतभेद का निपटारा करने के साथ-साथ पंजाब सरकार को पटरी पर लाने में भी उन्होंने बड़ी भूमिका निभाई। पंजाब कांग्रेस में फिलहाल सबकुछ ठीक नज़र आ रहा है। नवनियुक्त मुख्यमंत्री चरणजीत चन्नी के हाथों में पंजाब कांग्रेस की बागडोर है। साथ ही पंजाब कांग्रेस के मौजूदा अध्यक्ष नवजोत सिंह सिद्धू भी अपना इस्तीफा वापस ले चुके हैं।