दिवाली से पहले महंगाई का शॉक, तीन रुपए बढ़े सीएनजी के दाम, पीएनजी भी हुई महंगी

दिवाली के त्योहार से पहले इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (IGL) ने शुक्रवार को तगड़ा झटका देते हुए दिल्ली-एनसीआर में सीएनजी के दामों में तीन रुपए प्रति किलो के हिसाब से बढ़ोतरी का फैसला किया है।

Updated: Oct 08, 2022, 03:20 PM IST

दिवाली से पहले महंगाई का शॉक, तीन रुपए बढ़े सीएनजी के दाम, पीएनजी भी हुई महंगी

नई दिल्ली। देश में महंगाई थमने का नाम नहीं ले रही। पेट्रोल-डीजल के साथ-साथ एलपीजी की बढ़ी कीमतों ने आम लोगों का बजट बिगाड़ रखा है। दिवाली से पहले आम लोगों को महंगाई का एक और झटका लगा है। अब घरेलू गैस की तरह यूज होने वाली पाइप्ड नेचुरल गैस (PNG) और वाहनों में ईंधन के रूप में यूज होने वाली कंप्रेस्ड नेचुरल गैस (CNG) की कीमतों में भी बढ़ोतरी की गई है।

इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड (आईजीएल) ने दिल्ली-एनसीआर समेत कुछ अन्य शहरों में 8 अक्टूबर से बढ़ी हुई कीमतें लागू कर दी है। कंपनी ने सीएनजी के दाम 3 रुपये प्रति किलोग्राम बढ़ा दिए हैं। मूल्य वृद्धि के बाद दिल्ली में सीएनजी अब 78.61 रुपये प्रति किलोग्राम की हो गई है। वहीं, पीएनजी की कीमत में दिल्ली में 53.59 रुपये प्रति एससीएम (स्टैंडर्ड क्यूबिक मीटर) हो गई है।

सीएनजी-पीएनजी के दाम नियंत्रित करने वाली इंद्रप्रस्थ गैस लिमिटेड के मुताबिक यूपी के मुजफ्फरनगर, मेरठ और शामली में अब सीएनजी 85.84 रुपये प्रति किलो, जबकि गुरुग्राम में 86.94 रुपये, रेवाड़ी में 89.07 रुपये, करनाल और कैठल में 87.27 रुपये प्रति किलो मिलेगी। कानपुर, हमीरपुर और फतेहपुर में इसकी कीमत सबसे ज्यादा 89.81 रुपये प्रति किलो होगी, जबकि अजमेर, पाली और राजसमंद में 88.88 रुपये प्रति किलो होगी।

दरअसल, हाल ही में पेट्रोलियम मंत्रालय ने नेचुरल गैस की कीमतों में 40 प्रतिशत की रिकॉर्ड बढ़त की थी। जिसके बाद सीएनजी और पीएनजी की कीमतों में तेज बढ़त की संभावना जताई जा रही थी। चूंकि, जब नेचरल गैस महंगी होती है तो जो कंपनियां सीएनजी बनाती हैं उन पर कीमतें बढ़ाने का दबाव होता है।

इसी हफ्ते मुंबई में महानगर गैस लिमिटेड ने कीमतें बढ़ाई थीं। जिसके बाद तय था कि दिल्ली सहित अन्य शहरों में भी सीएनजी और पीएनजी के भाव बढ़ा दिए जाएंगे। मुंबई में सीएनजी की कीमत 6 रुपये प्रति किलोग्राम और पीएनजी की कीमत 4 रुपये प्रति एससीएम बढ़ाई गई है।