राष्ट्रहित में गृहमंत्री अमित शाह से पूछताछ करें, जयराम रमेश ने सीबीआई डायरेक्टर को लिखा पत्र

मेघालय में हाल में हुए चुनाव प्रचार के दौरान गृहमंत्री शाह ने कहा था कि राज्य में NPP की सरकार देश की सबसे भ्रष्ट सरकार है, जिसके साथ चुनाव बाद बीजेपी ने सरकार बनाई... कांग्रेस ने इस मामले में सीबीआई को पत्र लिखकर जांच की मांग की है। कांग्रेस के इस पत्र को भारत जोड़ो यात्रा के दौरान राहुल गांधी का पीड़ित महिलाओं को लेकर दिए बयान और उसके बाद पूछताछ करने पहुँची पुलिस के जवाब से जोड़कर देखा जा रहा है

Updated: Mar 23, 2023, 11:22 AM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस ने केंद्रीय जांच एजेंसी सीबीआई को पत्र लिखकर गृहमंत्री अमित शाह से पूछताछ करने को कहा है। कांग्रेस संचार विभाग के प्रमुख जयराम रमेश ने सीबीआई डायरेक्टर को संबोधित पत्र में लिखा है कि राष्ट्रहित में अमित शाह को समन भेजकर मेघालय में पिछली सरकार के दौरान हुए भ्रष्टाचार से संबंधित पूछताछ की जाए।

दरअसल, बीते 17 जनवरी को मेघालय के उत्तरी तुरा में एक चुनावी रैली को संबोधित करते हुए गृहमंत्री शाह ने राज्य की एनपीपी सरकार पर बड़े पैमाने पर भ्रष्टाचार में शामिल होने का आरोप लगाया था। गृहमंत्री शाह ने कहा था कि, 'मेघालय ने पिछले पांच वर्षों में अभूतपूर्व भ्रष्टाचार देखा है। यह देश के सबसे भ्रष्ट राज्य के चार्ट में सबसे ऊपर है।'

यह भी पढ़ें: शरद पवार ने बुलाई विपक्षी दलों की बैठक, निष्पक्ष चुनाव की मांग को लेकर आम राय बनाने की कवायद

शाह ने आगे कहा था कि नरेंद्र मोदी के प्रधानमंत्री बनने के बाद से पूरे देश में काफी विकास हुआ है, लेकिन मेघालय का विकास से वंचित रहना चिंता का विषय है। उन्होंने दावा किया था कि केंद्र सरकार द्वारा मुहैया कराया गया धन मेघालय के लोगों तक नहीं पहुंचता क्योंकि वह भ्रष्टाचार का भेंट चढ़ जाता है। उन्होंने कहा था कि इसी कारण से भाजपा ने एनपीपी से गठबंधन तोड़ दिया और मेघालय में अपने दम पर चुनाव लड़ने का फैसला किया। हालांकि, चुनाव के बाद बीजेपी ने एक बार फिर एनपीपी के साथ मिलकर मेघालय में सरकार बनाई है।

ऐसे में अब कांग्रेस मांग कर रही है कि राष्ट्रहित में गृहमंत्री अमित शाह को समन भेजकर पूछताछ करे और मेघालय में पिछले पांच वर्षों में हुई भ्रष्टाचार की जांच करे। सीबीआई डायरेक्टर सुबोध कुमार जायसवाल को संबोधित पत्र में जयराम रमेश ने लिखा है कि गृहमंत्री के रूप में उनकी क्षमता में निश्चित रूप से उन सूचनाओं तक उनकी पहुंच होगी जो उन्हें इस निष्कर्ष तक ले गया कि मेघालय की सरकार सबसे भ्रष्ट है।

कांग्रेस नेता ने सीबीआई से यह भी जांच करने का आग्रह किया है कि क्या गृहमंत्री अमित शाह मेघालय के भ्रष्टाचार से संबंधित जानकारी को दबाने के लिए अपनी पार्टी के दबाव में थे? ताकि चुनाव बाद भारतीय जनता पार्टी उसी मुख्यमंत्री को अपना समर्थन दे सके। फिलहाल, इस मामले में सीबीआई, बीजेपी और गृहमंत्री शाह की ओर से कोई प्रतिक्रिया नहीं आई है।