आपके नए भगवान सावरकर ने भी बताया था सिंधिया को गद्दार, जयराम रमेश का BJP नेता पर एक और हमला

ज्योतिरादित्य सिंधिया ने जयराम रमेश को कविता पढ़ने के बजाय इतिहास पढ़ने की सलाह दी थी, इसके बाद जयराम रमेश ने सिंधिया को ही इतिहास पढ़ने की सलाह दे दी है

Updated: Apr 06, 2023, 02:35 PM IST

नई दिल्ली। केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया और पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश के बीच ट्विटर वॉर लगातार जारी है। ज्योतिरादित्य सिंधिया द्वारा इतिहास पढ़ने की सलाह दिए जाने पर कांग्रेस नेता ने उल्टा सिंधिया को ही इतिहास पढ़ने की सलाह दे डाली है। जयराम रमेश ने सिंधिया पर तंज कसते हुए कहा है कि उनके नए भगवान सावरकर ने भी सिंधिया घराने को गद्दार ही बताया था। 

जयराम रमेश ने सिंधिया द्वारा मिली सलाह पर तंज कसते हुए कहा, 'इतिहास की कोई किताब उठा लीजिये। 1857 में रानी झांसी के साथ गद्दारी के मुद्दे पर सभी इतिहासकार एकमत हैं। आपके नये भगवान सावरकर ने भी अपनी किताब '1857 का स्वातंत्र समर' में रानी लक्ष्मीबाई, तात्या टोपे और अन्य लोगों के साथ सिंधिया की गद्दारी का जिक्र किया है। इतिहास आप पढ़िये।'

इससे पहले कांग्रेस नेता जयराम रमेश ने सुभद्रा कुमारी चौहान की झांसी वाली रानी कविता का ज़िक्र करते हुए सिंधिया घराने की गद्दारी का ज़िक्र किया था। जिस पर केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने पंडित नेहरू की किताब विश्व इतिहास की झलकियों का एक हिस्सा कोट कर के दिखाया था कि सिंधिया घराने ने भी अंग्रेजी हुकूमत के खिलाफ लड़ाई लड़ी थी। बीजेपी नेता ने कहा था कि आप कविता कम और इतिहास ज़्यादा पढ़िए। 

यह सारा बवाल बुधवार को दिए गए ज्योतिरादित्य सिंधिया के एक बयान से जुड़ा हुआ है। जिसमें उन्होंने कांग्रेस पार्टी और राहुल गांधी पर निशाना साधा था। सिंधिया ने कहा था कि कांग्रेस की विधारधारा देश द्रोह पर आधारित है जबकि राहुल गांधी न्यायपालिका पर दबाव बनाने का प्रयास कर रहे हैं। केंद्रीय मंत्री के इस बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए कांग्रेस नेता पवन खेड़ा ने तो प्रधानमंत्री मोदी को ही ज्योतिरादित्य सिंधिया से सतर्क रहने की सलाह दे डाली।