खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर घिरे मोदी, ओलंपियन मुक्केबाज विजेंदर बोले- ये देश का भी नाम बदल देंगे

खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलकर चौतरफा घिरे पीएम मोदी, कांग्रेस बोली- अटल जी के नाम पर पर्वतारोहण संस्थान, वो तो सीढ़ी भी नहीं चढ़ पाते थे

Updated: Aug 06, 2021, 10:43 AM IST

नई दिल्ली। राजीव गांधी खेल रत्न पुरस्कार का नाम बदलने को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चौतरफा आलोचनाओं का सामना करना पड़ रहा है। मोदी के इस फैसले पर देश के दिग्गज बॉक्सर और ओलंपियन विजेंदर सिंह ने तंज कसा है। विजेंदर ने कहा है कि ये सिर्फ नाम ही बदल सकते हैं। थोड़े दिन में भारत का भी नाम बदलकर अमेरिका कर देंगे।

दरअसल, 2014 में सत्ता में आई बीजेपी नाम बदलने को लेकर प्रचलित है। चाहे वे शहरों, गलियों, ऐतिहासिक धरोहरों, जनकल्याणकारी योजनाओं हो या कोई विशिष्ठ पुरस्कार। हालांकि, इस बात तर्क दिया जा रहा है कि खेल से संबंधित पुरस्कार किसी राजनेता के नाम पर कैसे हो सकता है। इसी तर्क को लेकर छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने पूछा है कि क्या अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण संस्थान का भी नाम बदल दिया जाएगा।

यह भी पढ़ें: सरदार पटेल स्टेडियम का नाम अब नरेंद्र मोदी स्टेडियम होगा, कांग्रेस ने बताया लौह पुरुष का अपमान

छत्तीसगढ़ कांग्रेस ने कहा है कि पूर्व पीएम अटल बिहारी वाजपेयी के नाम पर अटल बिहारी वाजपेयी पर्वतारोहण एवं संबंद्ध खेल संस्थान हैं। जब अटल जी के घुटनों का ऑपरेशन हुआ था तब वे सीढियां भी मुश्किल से चढ़ पाते थे। इस तर्क के साथ पीएम मोदी कहीं अटल जी का नाम तो न हटा देंगे। 

सोशल मीडिया यूजर्स इसी तर्क का हवाला देते हुए अब मांग करने लगे हैं कि नरेंद्र मोदी स्टेडियम का भी नाम बदला जाए। दरअसल, इसी साल प्रधानमंत्री ने फरवरी में अहमदाबाद स्थित सरदार पटेल मोटेरा स्टेडियम का नाम बदलकर नरेंद्र मोदी स्टेडियम कर दिया था। जबकि नरेंद्र मोदी भी खेल से जुड़े हस्ती नहीं हैं और वे भी एक राजनेता ही हैं। उस समय विवाद भी हुआ था, लेकिन केंद्र सरकार अपने फैसले से पीछे नहीं हटी थी।

कांग्रेस के दिग्गज नेता व राज्यसभा सांसद दिग्विजय सिंह ने भी इस फैसले को लेकर तंज कसा है। सिंह ने कहा है कि पहले सरदार पटेल मोटेरा क्रिकेट स्टेडियम का नाम बदल कर नरेंद्र मोदी स्टेडियम किया। मुझे आश्चर्य हुआ जब अवॉर्ड का नाम उन्होंने मेजर ध्यानचंद के नाम पर किया। मुझे तो उम्मीद थी वे राजीव गांधी खेल अवॉर्ड का नाम भी बदल कर नरेंद्र मोदी खेल अवॉर्ड रखेंगे।'

यह भी पढ़ें: साबरमती आश्रम के रीडेवलपमेंट प्रोजेक्ट को इतिहासकारों ने बताया गांधी की दूसरी हत्या

मध्य प्रदेश के पूर्व मंत्री व कांग्रेस विधायक पीसी शर्मा ने कहा है कि बीजेपी का बस चले को देश का नाम बदलकर दीनदयाल उपाध्याय कर दें। पीएम के इस फैसले का खेल जगत से जुड़े कुछ लोगों ने स्वागत भी किया है। गौतम गंभीर ने कहा है कि खेल रत्न अवार्ड किसी खिलाड़ी के नाम पर ही होना चाहिए। ये तो पहले ही हो जाना चाहिए था। हालांकि, गंभीर के इस बयान को पार्टी लाइन के फेवर के रूप में देखा जा रहा है, चूंकि वे बीजेपी से सांसद हैं ऐसे में पीएम मोदी के निर्णयों को सही ठहराना उनकी मजबूरी बन जाती है।