महाराष्ट्र सरकार ने कहा अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाओ और 50 लाख का इनाम पाओ

महाराष्ट्र में कोरोना मुक्त गांवों को मिलेगा पुरुस्कार, सरकार ने शुरु की प्रतियोगिता, प्रदेश के 6 राजस्व मंडलों के 18 गांवों को मिलेंगे तीन-तीन पुरुस्कार, कुल 5.4 करोड़ रुपए होगा खर्च, इतनी ही अन्य राशि विजेता गांवों को गांव के विकास के लिए अलग से दी जाएगी

Updated: Jun 03, 2021, 09:18 AM IST

महाराष्ट्र सरकार ने कहा अपने गांव को कोरोना मुक्त बनाओ और 50 लाख का इनाम पाओ
Photo courtesy: Free Press Journal

मुंबई। महाराष्ट्र सरकार ने कोरोना से निपटने के लिए एक पंथ दो काज वाली कहावत पर काम करने का निर्णय लिया है। प्रदेश में गांवों को कोरोना से मुक्त बनाने के लिए एक प्रतियोगिता शुरू की गई है। जिसके तहत कोरोना फ्री गांव को 50 लाख का इनाम दिया जाएगा। वहीं सरकार की ओर से कहा गया है कि जितना इनाम ग्राम पंचायतें जीतेंगी उसी के बराबर और रकम गांवों के विकास कार्यों के लिए सरकार की ओऱ से दी जाएगी। याने कोरोना से मुक्ति और गांवों का विकास दोनों काम एक साथ किया जाएगा।

बुधवार को महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे ने लोगों से कोरोना मुक्त गांव पर पुरुस्कार की घोषणा की है। दरअसल प्रदेश के कई गांवों में कोरोना संक्रमण रोकने के लिए कई अनूठे प्रयोग किया जा रहे हैं। जिसकी तारीफ मुख्यमंत्री ने सार्वजनिक तौर पर की थी। इसी के बाद अब अन्य गांवों को भी कोरोना मुक्ति के लिए प्रेरित करने के उद्देश्य से सरकार ने यह प्रतियोगिता शुरू की है। महाराष्ट्र सरकार ने ग्रामीण इलाकों में कोरोना का प्रसार रोकने में जनभागीदारी और सहभागिता के मद्देनजर ‘‘कोरोना मुक्त गांव’’ प्रतियोगिता का आगाज किया है।

प्रदेश के ग्रामीण विकास मंत्री हसन मुशरिफ का कहना है कि ‘‘कोरोना मुक्त गांव’’ प्रतियोगिता मुख्यमंत्री द्वारा घोषित की गई पहल का ही हिस्सा है। इसके तहत सराहनीय काम करने वाली 3 ग्राम पंचायतों को पुरुस्कृत किया जाएगा। कोरोना मुक्त गांव प्रतियोगिता के तहत हर राजस्व मंडल में उल्लेखनीय काम करने वाली तीन ग्राम पंचायतों को 50 लाख रुपए का इनाम मिलेगा। पहला इनाम 50 लाख रुपये, दूसरा 25 लाख और तीसरा इनाम 15 लाख रुपये का दिया जाएगा। प्रदेश में 6 राजस्व मंडल हैं, हर जगह से तीन विजेता चुने जाएंगे।

इस प्रतियोगिता में 18 गांवों को पुरस्कार जीतने का मौका मिलेगा। इस प्रतियोगिता पर सरकार 5.4 करोड़ रुपये का खर्चा करने वाली है। सरकार द्वारा कोरोना मुक्त गांव की प्रतियोगिता के विजेता को प्रोत्साहन के तौर पर इनामी राशि के बराबर अतिरिक्त फंड भी दिया जाएगा। जिसका उपयोग विजेता गांवों में विकास के लिए होगा।

ग्रामीण विकास मंत्री से मिली जानकारी के अनुसार प्रतियोगिता में भाग लेने वाले गांवों को 22 मानदंडों पर परखा जाएगा। विजेता का फैसला करने के लिए एक समिति का गठन होगा। महाराष्ट्र में बीते 24 घंटों में कोरोना के 14,123 नए मरीज मिले थे।  यह आकंडा पिछले 82 दिनों के सबसे कम है। बीते 24 घंटों में प्रदेश में 477 मरीजों की मौत हुई है