दिल्ली शराब घोटाला मामले में बड़ी कार्रवाई, KCR की बेटी का पूर्व CA गिरफ्तार

दिल्‍ली के शराब घोटाला मामले में ED ने नई चार्जशीट दाखिल की है। इसमें अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के. कविता समेत कई प्रमुख व्‍यक्तियों के नाम हैं।

Updated: Feb 08, 2023, 04:18 AM IST

नई दिल्ली। दिल्ली शराब नीति मामले में केंद्रीय जांच एजेंसी (CBI) एक्शन में है। अपनी जांच को आगे बढ़ाते हुए CBI ने तेलंगाना के एक चार्टर्ड अकाउंटेंट को गिरफ्तार किया है। बताया जा रहा है कि गिरफ्तार किया गया अकाउंटेंट पहले केसीआर की बेटी के कविता के लिए काम करता था।

हैदराबाद के चार्टर्ड अकाउंटेंट बुचिबाबू गोरंटला को आज न्यायालय में पेश किया जाएगा। बताया जा रहा है कि दिल्ली शराब नीति को बनाने और उसके कार्यान्वयन में गोरंटला की भूमिका रही है। सीबीआई ने कहा कि के कविता के पूर्व ऑडिटर बुचिबाबू इस मामले में साउथ ग्रुप का प्रतिनिधित्व करते हैं। जांच में एजेंसी ने कहा कि असहयोग करने के कारण उन्हें मंगलवार (7 फरवरी) शाम को गिरफ्तार कर लिया गया।

यह भी पढ़ें: PM मोदी में हिम्मत है तो JPC गठित करें, किस बात का डर है, राज्यसभा में बोले दिग्विजय सिंह

सीबीआई ने आरोप लगाया कि अब रद्द की जा चुकी दिल्ली आबकारी नीति के निर्माण और कार्यान्वयन में बाबू की भूमिका ने हैदराबाद स्थित थोक और खुदरा लाइसेंसधारियों और उनके लाभार्थी मालिकों को गलत लाभ पहुंचाया। इससे पहले के कविता से सीबीआई की एक टीम ने 12 दिसंबर 2022 को हैदराबाद में मामले के सिलसिले में सात घंटे से अधिक समय तक पूछताछ कर चुकी है।

CBI ने दावा किया कि के कविता साउथ कार्टेल का हिस्सा थीं, जिसे शराब नीति मामले में रिश्वत से फायदा हुआ था। साउथ ग्रुप’ लॉबी की मिलीभगत और रिश्वत के साथ दिल्ली की एक्साइज पॉलिसी को संशोधित करते हुए अनियमितताएं की गईं। एजेंसी ने आरोप लगाया कि इस ग्रुप में तेलंगाना की सत्तारूढ़ भारत राष्ट्र समिति की कविता, आंध्र प्रदेश की सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस के सांसद मगुंटा श्रीनिवासलु रेड्डी और अरबिंदो फार्मा के सारथ रेड्डी शामिल हैं।

एजेंसियों ने दावा किया है कि इसके तहत लाइसेंस शुल्क माफ या कम किया गया था और शराब लाइसेंस धारकों को अनुचित लाभ दिया गया था। बता दें कि दिल्‍ली के ‘शराब घोटाला’ मामले में ED ने नई चार्जशीट दाखिल की है। इसमें अरविंद केजरीवाल, मनीष सिसोदिया, तेलंगाना सीएम केसीआर की बेटी के. कविता समेत कई प्रमुख व्‍यक्तियों के नाम हैं।