दलित को मारने वाले सांसद की सदस्यता पर खतरा नहीं लेकिन सच बोलने वाले राहुल पर कार्रवाई : खड़गे

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि यह मोदी सरकार के दोगलेपन की परिकाष्ठा है

Updated: Apr 05, 2023, 01:14 PM IST

नई दिल्ली। कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने राहुल गांधी की सदस्यता पर कार्रवाई को लेकर एक बार फिर मोदी सरकार पर हमला बोला है। कांग्रेस अध्यक्ष ने राहुल गांधी पर हुई कार्रवाई के संबंध में बीजेपी सांसद के एक मामले का हवाला देते हुए मोदी सरकार पर दोहरा रवैया अपनाने का आरोप लगाया है। 

मल्लिकार्जुन खड़गे ने कहा कि एक दलित डॉक्टर को मारने वाले बीजेपी सांसद को तीन साल की सजा सुनाई गई थी। सेशंस कोर्ट और यहां तक कि हाई कोर्ट ने उसकी सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया था। लेकिन इसके बावजूद संसद की सदस्यता पर खतरा नहीं आया। 

कांग्रेस अध्यक्ष ने कहा कि बीजेपी सांसद को सुप्रीम कोर्ट ने पांच लाख के बॉन्ड पर राहत दी लेकिन इस बीच सांसद को संसद की कार्यवाही का हिस्सा होने से नहीं रोका गया दूसरी तरफ़ राहुल गांधी पर बिजली की रफ्तार से कार्रवाई की गई। खड़गे ने कहा कि एक तरफ दलित डॉक्टर को मारने वाले बीजेपी सांसद की सदस्यता पर 16 दिनों तक कोई खतरा उत्पन्न नहीं होता लेकिन दूसरी तरफ सच बोलने के लिए राहुल गांधी को महज़ 24 घंटे के भीतर सदस्यता से अयोग्य करार दे दिया जाता है। 

गुजरात के अमरेली से बीजेपी के सांसद नारनभाई काछड़िया पर एक अस्पताल में दलित डॉक्टर को थप्पड़ मारने का आरोप लगा था। लोकल कोर्ट ने उन्हें तीन साल की सजा सुनाई थी। लेकिन इसके बाद भी संसद की तरफ से उन्हें अयोग्य करार नहीं दिया गया। 

बीजेपी सांसद ने खुद को मिली सजा को सेशंस कोर्ट और गुजरात हाई कोर्ट में भी चुनौती दी लेकिन दोनों ही कोर्ट ने उन्हें सजा पर रोक लगाने से इनकार कर दिया। बीजेपी सांसद को राहत तब मिली जब सुप्रीम कोर्ट के सामने पीड़ित डॉक्टर ने उनके साथ समझौता कर लिया। जिसके बाद सुप्रीम कोर्ट की जस्टिस मदन बी लोकुर और जस्टिस एनवी रमन्ना की बेंच ने बीजेपी सांसद को एट्रोसिटी के आरोपों से बरी करने का फैसला कर लिया।