MP: एग्जाम शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी कर परिक्षा लेना भूली यूनिवर्सिटी

एडमिट कार्ड लेकर जब स्टूडेंट्स एग्जाम देने पहुंचे तो उन्होंने पाया कि यूनिवर्सिटी में पेपर को लेकर कोई तैयारी ही नहीं है। इस बारे में पूछने पर अफसरों ने परीक्षा होने से ही इनकार कर दिया।

Updated: Mar 06, 2024, 10:53 PM IST

जबलपुर। मध्य प्रदेश में शिक्षा व्यवस्था की बदहाली किसी से छिपी नहीं है। राज्य के अधिकांश यूनिवर्सिटी पढ़ाई से ज्यादा अपने कारनामों को लेकर सुर्खियों में रहते हैं। इसी क्रम में जबलपुर स्थित रानी दुर्गावती विश्वविद्यालय (RDVV) ने ऐसा कारनामा किया है जो देश में शायद ही कहीं और हुई हो। दरअसल, एग्जाम शेड्यूल और एडमिट कार्ड जारी करने के बाद यह यूनिवर्सिटी परिक्षा लेना ही भूल गई।

जबलपुर से आए इस अजीबोगरीब मामले ने सभी को चौंका दिया है। बताया जा रहा है कि विश्वविद्यालय ने 14 फरवरी 2024 को MSc केमेस्ट्री थर्ड सेमेस्टर, कम्प्यूटर साइंस फर्स्ट सेमेस्टर और कम्प्यूटर साइंस थर्ड सेमेस्टर 2023-24 का टाइम टेबल जारी किया था। तीनों क्लासेस की परीक्षाएं 21 फरवरी से 13 मार्च तक सुबह 8 बजे से 11 बजे तक होनी थीं। 

एग्जाम की डेटशीट रिलीज करने के साथ ही परीक्षा से कुछ दिन पहले यूनिवर्सिटी ने एडमिट कार्ड भी रिलीज कर दिए। टाइम टेबल के मुताबिक, 5 मार्च को MSc फर्स्ट सेमेस्टर के ‘कम्प्यूटर ऑर्गनाइजेशन एंड असेंबली लैंग्वेज’ सब्जेक्ट का पेपर था। छात्रों को प्रवेश पत्र भी मिल चुके थे। मंगलवार सुबह 8 बजे जबलपुर समेत दूसरे जिलों से परीक्षार्थी यूनिवर्सिटी पहुंचे तो यहां पता चला कि कोई एग्जाम नहीं है। दरअसल, यूनिवर्सिटी पेपर आयोजित करना भूल गई थी।

मामले की जानकारी मिलते ही भारतीय राष्ट्रीय छात्र संगठन (NSUI) के कार्यकर्ता यूनिवर्सिटी पहुंचे और वे कुलपति की एचओडी के साथ चल रही बैठक में घुसकर धरने पर बैठ गए। आंखों पर काली पट्‌टी बांधकर प्रदर्शन करते हुए दोषियों के खिलाफ कार्रवाई की मांग करने लगे। हंगामा देखकर कुलपति डॉ. राजेश वर्मा और कुलसचिव दीपेश मिश्रा ने आनन-फानन में परीक्षा का दूसरा शेड्यूल जारी किया। परीक्षा कंडक्ट करने वाले अधिकारियों से तीन दिन में जवाब भी मांगा है।