मेटा का सर्वर डाउन: इंस्टाग्राम और फेसबुक नहीं यूज कर पा रहे लोग, एक्स पर वायरल हो रहे मीम्स

यूजर्स को फेसबुक और इंस्टाग्राम के लोड होने में परेशानी आ रही है। वहीं लोग संदेश भेजने से लेकर फीड को भी रिफ्रेश भी नहीं कर पा रहे हैं।

Updated: Mar 05, 2024, 10:37 PM IST

दुनिया भर में सोशल मीडिया इस्‍तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स को मंगलवार को परेशानी का सामना करना पड़ा। मेटा द्वारा संचालित प्‍लेटफॉर्म्‍स फेसबुक, इंस्‍टाग्राम, थ्रेड्स और मैसेंजर भारत सहित दुनिया के कई देशों में ठप हो गए।

ये सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म मंगलवार रात करीब 9 बजे डाउन हो गए। तकरीबन एक घंटे बाद फेसबुक की सर्विस कुछ जगहों पर चालू हो गई। लेकिन इंस्टाग्राम पर खबर लिखे जाने तक नई फीड रिफ्रेश नहीं हो रही थी।

डाउनडिटेक्‍टर वेबसाइट के अनुसार, फेसबुक पर 300,000 से अधिक शिकायतें मिली हैं, जबकि इंस्टाग्राम पर 20,000 से अधिक लोगों ने रिपोर्ट की है। कई यूजर्स के फेसबुक अकाउंट अपने आप ही लॉग आउट हो गए हैं और समस्‍या के कारण वे इसे लॉग इन भी नहीं कर पाए।

मेटा के डाउन होने से कई ट्वीट्स यूजर ने एक्‍स अकाउंट पर मीम्स शेयर किए हैं। सोशल मीडिया प्लेटफार्म X के मालिक एनल मस्क तक ने फेसबुक-इंस्टाग्राम डाउन होने का मजाक बनाया। उन्होंने एक फोटो पोस्ट की जिसमें मेटा से जुड़े सोशल मीडिया प्लेटफार्म को परेशान हालत में दिखाया गया। वहीं X को मस्ती के मूड में दिखाया गया है। इस पर लिखा- हमें आप लोगों की परेशानी के बारे में पता है। लेकिन हम अब भी काम कर रहे हैं।

 मेटा फेसबुक और इंस्‍टाग्राम की पेरंट कंपनी है, जिसके सीईओ मार्क जुकरबग हैं। माना जा रहा है कि कोई तकनीकी खामी के चलते अचानक यूजर्स को ऐसी समस्‍या झेलनी पड़ी है। हालांकि कंपनी की तरफ से इस सबंध में अभी तक कोई आधिकारिक बयान सामने नहीं आया है।