EVM के बिना मोदी चुनाव नहीं जीत सकते, न्याय यात्रा की समापन पर मुंबई में गरजे राहुल गांधी

मुंबई में विपक्षी इंडिया गठबंधन की महारैली को संबोधित करते हुए जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी के लोग राहुल गांधी के नाम में लगे ‘गांधी’ से डरते हैं।

Updated: Mar 17, 2024, 10:48 PM IST

मुंबई। कांग्रेस की भारत जोड़ो न्याय यात्रा का समापन रविवार रात मुंबई में हुआ। इस मौके पर शिवाजी पार्क में INDIA गठबंधन के दलों की महारैली हुई। रैली को संबोधित करते हुए कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने केंद्र की भाजपा सरकार पर जमकर हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि राजा की आत्मा EVM, CBI, ED और IT जैसे एजेंसियों में है। इसी के दम पर वो नेताओं को डराकर भाजपा में शामिल करा रहे हैं। कांग्रेस, शिवसेना, NCP के लोग सब डरकर बीजेपी में गए हैं।

राहुल गांधी ने आगे कहा, 'EVM के बिना नरेंद्र मोदी चुनाव नहीं जीत सकता। हमने चुनाव आयोग से कहा कि विपक्षी पार्टी को ये मशीन दिखा दीजिए। ये कैसी चलती है, ये दिखा दीजिए। हमने कहा कि वोट मशीन में वोट नहीं है, कागज में है। वो कागज की गिनती नहीं करते।' उन्होंने कहा कि इस देश को 90 अफसर चला रहे हैं। मैंने सिस्टम को अंदर से देखा है, इसलिए मोदी जी मुझसे डरते हैं। मुझसे कुछ नहीं छिप सकता। नरेंद्र मोदी मुखौटा है। जैसे बॉलीवुड के एक्टर-एक्ट्रेस है। उनसे कुछ करने को कहा जाता है, वैसे ही मोदी हैं। उनकी 56 इंच की छाती नहीं है, खोखला व्यक्ति है।'

कांग्रेस नेता ने कहा, 'मैं चार हजार किमी चला, किसी ने नहीं कहा कि अग्निवीर योजना अच्छी है। युवाओं ने कहा कि हम जहां सेना में जाने के लिए दौड़ने जाते थे, अब खाली पड़ा है। मुझे दिल से जो लोगों का प्यार मिला, उसे शब्दों में बयां नहीं कर सकता। आप मुझे जहां बुलाना चाहो, मैं आने को तैयार हूं। जान-बूझकर नफरत फैलाई जा रही है, ताकि आपकी जेब से पैसा निकाल सकें। नफरत के बाजार में मोहब्बत की दुकान खोलो। ये गांधी जी, भगवान बुद्ध, भगवान राम ने कहा।'

राहुल गांधी ने जांच एजेंसियो के दुरुपयोग का जिक्र करते हुए कहा इसी राज्य के एक वरिष्ठ नेता कांग्रेस छोड़ते हैं और मेरी मां से रोकर कहते हैं कि मुझे शर्म आ रही है कि इस शक्ति से लड़ने की हिम्मत नहीं है, मैं जेल नहीं जाना चाहता। ऐसे हजारों लोग डराए गए हैं। शिवसेना, NCP के लोग यूं ही चले गए? वे सब डरकर बीजेपी में गए हैं।

शिवाजी पार्क में हुई रैली में राहुल के अलावा तमिलनाडु के मुख्यमंत्री एमके स्टालिन, राजद नेता तेजस्वी यादव, शिवसेना (UBT) के प्रमुख उद्धव ठाकरे, NCP (शरद गुट) प्रमुख शरद पवार समेत सपा, आम आदमी पार्टी (AAP) सहित I.N.D.I.A ब्लॉक की अन्य पार्टियों के नेता मौजूद रहे। इस दौरान NCP चीफ शरद पवार ने कहा कि महात्मा गांधी ने इसी शहर से अंग्रेजों के लिए भारत छोड़ो का नारा दिया था। आज हम भी भाजपा से मुक्ति का नारा देते हैं।

जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी के लोग राहुल गांधी के नाम में लगे ‘गांधी’ से डरते हैं। तमिलनाडु CM एमके स्टालिन ने कहा कि राहुल गांधी ने भारत के दिल को समझने के लिए पूरे भारत का दौरा किय। यह भारत को पुनर्स्थापित करने की यात्रा है।

वहीं, बिहार के पूर्व उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि मोदी-शाह से हमारी व्यक्तिगत लड़ाई नहीं है। हमारी लड़ाई तो उन लोगों से है, जिन्होंने आजादी की लड़ाई में भाग नहीं लिया। हमारी लड़ाई उन लोगों से है, जिन्होंने अपने दफ्तरों में तिरंगा न फहराया हो। आज वो कहते हैं कि उनसे बड़ा देशभक्त कोई नहीं है।