PM मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान में भरी उड़ान, कहा- हम किसी से कम नहीं

PM Modi in Tejas: प्रधानमंत्री मोदी ने शनिवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। पीएम मोदी तेजस विमान में करीब 45 मिनट तक रहे।

Updated: Nov 25, 2023, 02:51 PM IST

बेंगलुरु। पीएम नरेंद्र मोदी ने आज यानी गुरुवार को कर्नाटक की राजधानी बेंगलुरु में स्वदेशी तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरी। पीएम मोदी की तेजस विमान में कुल 45 मिनट की सॉर्टी रही। यानी पीएम मोदी ने हल्के लड़ाकू विमान तेजस में 45 मिनट तक उड़ान भरी और इस दौरान आसमान में उड़ान भरते वक्त कुछ देर के लिए सारे कंट्रोल को भी खुद ऑपरेट किया।

पीएम मोदी ने तेजस लड़ाकू विमान में उड़ान भरने के बाद कहा कि उन्होंने सफलतापूर्वक तेजस की उड़ान भरी और उन्हें इसके लिए गर्व है। पीएम मोदी ने उड़ान की तस्वीरें साझा करते हुए लिखा, 'मैं आज तेजस में उड़ान भरते हुए अत्यंत गर्व के साथ कह सकता हूं कि हमारी मेहनत और लगन के कारण हम आत्मनिर्भरता के क्षेत्र में विश्व में किसी से कम नहीं हैं। भारतीय वायुसेना, DRDO और HAL के साथ ही समस्त भारतवासियों को हार्दिक शुभकामनाएं।'

पीएम मोदी ने बेंगलुरु स्थित एचएएल यानी हिंदुस्तान एरोनॉटिक्स लिमिटेड फैसिलिटी का दौरा भी किया। बता दें कि तेजस एचएएल द्वारा विकसित एक सीट और एक जेट इंजन वाला, अनेक भूमिकाओं को निभाने में सक्षम एक हल्का लड़ाकू विमान है। पीएम मोदी रक्षा उत्पादों के स्वदेशी उत्पादन पर जोर देते रहे हैं। उन्होंने इस बात पर जो दिया है कि कैसे रक्षा उत्‍पादों को उनकी सरकार ने भारत में उनके विनिर्माण और उनके निर्यात को बढ़ावा दिया है।