PM मोदी भारत माता की जय तो कहते हैं, लेकिन काम सिर्फ अडानी का करते हैं, राजस्थान के बूंदी में बोले राहुल गांधी

Rajasthan Election 2023: राहुल गांधी राजस्थान चुनाव के प्रचार-प्रसार के सिलसिले आज राजस्थान के दौरे पर हैं, राहुल ने बूंदी में कांग्रेस की गारंटी यात्रा के माध्यम से पीएम मोदी पर निशाना साधा है।

Updated: Nov 19, 2023, 03:52 PM IST

बूंदी। मध्य प्रदेश के बाद कांग्रेस नेतृत्व अब राजस्थान और तेलंगाना मिशन पर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने रविवार राजस्थान में गोठड़ा (बूंदी) और दौसा में जनसभा को संबोधित किया। इस दौरान वह पीएम मोदी और भारतीय जनता पार्टी पर हमलावर नजर आए। राहुल गांधी ने कहा कि देश की जनता ही भारत माता है। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी भारत माता की जय तो कहते हैं लेकिन काम सिर्फ अडानी का करते हैं।

राहुल गांधी ने बूंदी में जनसभा को संबोधित करते हुए कहा कि, 'देश में भारत माता की जय का नारा लगता है, लेकिन ये भारत माता कौन है? मुझे पता लगाना है कि भारत माता में कौन-कौन लोग हैं। जिनसे भारत माता है वो आदिवासी कितने, गरीब कितने, अमीर कितने, मैं ये जानना चाहता हूं। अगर हमें इस देश में मालूम ही नहीं कि गरीब कितने, अमीर कितने तो भारत माता की जय का मतलब क्या है। इसलिए इस देश को एक क्रांतिकारी काम करना है। हमें जातिगत जनगणना करवानी पड़ेगी। जब जाति जनगणना के बाद देश के दलितों,आदिवासियों और पिछड़ों को उनकी भागीदारी दी जाएगी। तब सही मायने में 'भारत माता की जय' होगी।'

कांग्रेस नेता ने आगे कहा, 'देश में पिछड़ों की आबादी लगभग 50 प्रतिशत है, लेकिन दलितों को चलाने में इनकी कोई भूमिका नहीं है। देश को विधायक या सांसद नहीं चलाते। देश को सरकार के अफसर चलाते हैं। नेता चुनाव हारते हैं, लेकिन अफसर कभी बदला नहीं जाता। इसलिए मैंने पार्लियामेंट में सवाल पूछा नरेंद्र मोदी जी से कि आप अपने आप को ओबीसी कहते हो, लेकिन देश को जो 90 अफसर चलाते हैं उसमें से ओबीसी, दलित, आदिवासी कितने हैं? नरेंद्र मोदी कुछ नहीं बोले।' 

राहुल गांधी ने कहा कि मोदी लगातार अपने उद्योगपति मित्रों का पैसा माफ कर रहे हैं। उन्होंने 14 लाख करोड़ रुपए का कर्जा माफ किया है। लेकिन मोदी ने कोविड के समय पिछड़े, दलितों और आदिवासियों को मरवा दिया। यदि बीजेपी को वोट दिया तो फ्री में ईलाज बंद हो जाएगा। गैस सिलेंडर बंद हो जाएगा. ओपीएस भूल जाइए। इसलिए कांग्रेस को वोट कीजिए और भारत माता की जय बोलिए।