जेब में कैश लेकर चलें, ऑनलाइन पेमेंट में आ रही है दिक्कत, पेटीएम से लेकर Gpay सबके यूजर्स परेशान

यूपीआई से पेमेंट करने पर लोगों को परेशानी आ रही है। यह दिक्कत लगभग हर पेमेंट ऐप पर हो रही है। यूपीआई सर्वर के डाउन होने से ऐसा हुआ।

Updated: Feb 07, 2024, 09:43 AM IST

नई दिल्ली। पेटीएम पेमेंट्स बैंक (PPPBL) पर संकट के बादल छाए हुए हैं। इस बीच देशभर में कई यूजर्स ने शिकायत की है पेमेंट ऐप्स से यूपीआई के जरिए भुगतान करने में परेशानी आ रही है। यह समस्या मंगलवार से शुरू हुई है। gpay, पेटीएम, फोनपे व भीम यूपीआई समेत विभिन्न पेमेंट ऐप्स इससे प्रभावित हुई हैं।

हालांकि, यह परेशानी हर यूजर को नहीं हो रही है। इस संबंध में यूपीआई ने भी बयान जारी कर रहा है कि उनका सिस्टम ठीक काम कर रहा है, यह समस्या कुछ बैंकों की ओर से आ रही है। NPCI ने एक्स पर इस संबंध में एक ट्वीट किया है। ट्वीट में कंपनी ने लिखा है, “यूपीआई कनेक्टिविटी में आ रही परेशानी के लिए खेद है। कुछ बैंकों में इंटरनल टेक्निकल इश्यू आ रहे हैं। एनपीसीआई के सिस्टम बिलकुल ठीक तरह से काम कर रहे हैं, हम इन बैंकों के साथ मिलकर समस्या को जल्द-से-जल्द सुलझाने पर काम कर रहे हैं।"

बताया जा रहा है कि एचडीएफसी बैंक, बीओबी, बैंक ऑफ महाराष्ट्र, एसबीआई, कोटक महिंद्रा बैंक व कुछ और बैंकों के साथ यह परेशानी नजर आ रही है। हालांकि, ICICI बैंक के यूजर्स के लिए gpay ठीक से काम कर रहा है लेकिन पेटीएम से भुगतान नहीं हो पा रहा है। परेशानी की मूल जड़ कहां है इस बारे में अभी कोई पुख्ता जानकारी उपलब्ध नहीं है।

बता दें कि UPI यानी यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस देश में तुरंत भुगतान करने का लोकप्रिय तरीका है। यह आपको अपने बैंक खाते से सीधे किसी अन्य बैंक खाते में पैसे भेजने और प्राप्त करने की सुव‍िधा देता है। UPI लेनदेन को IMPS (Immediate Payment Service) की ओर से प्रोसेस किया जाता है। यह सुविधा 24 घंटे सातों दिन उपलब्ध रहती है। हालांकि, मंगलवार को पेमेंट करने में दिक्कत होने के कारण देश में लाखों यूजर्स परेशान रहे। ऐसे में बेहतर है कि लोग जेब में कैश रखकर ही चलें।