दिग्गजों की नाराजगी के बीच उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री बने पुष्कर सिंह धामी

धामी के शपथग्रहण के बाद राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने 11 मंत्रियों को दिलाया शपथ, सीएम की दौड़ में सबसे आगे चल रहे सतपाल महाराज और धन सिंह रावत की कैबिनेट में एडजस्ट किया गया

Updated: Jul 04, 2021, 01:20 PM IST

Photo Courtesy: Twitter
Photo Courtesy: Twitter

देहरादून। दिग्गजों की नाराजगी के बीच पुष्कर सिंह धामी ने आज शाम उत्तराखंड के 11वें मुख्यमंत्री के तौर पर शपथ ग्रहण कर ली है। 45 वर्षीय धामी उत्तराखंड के सबसे युवा सीएम हो गए हैं। राज्यपाल बेबी रानी मौर्य ने धामी कैबिनेट के 11 मंत्रियों को भी पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई है।

सीएम पद की दौड़ में सबसे आगे चल रहे प्रदेश बीजेपी के दिग्गज नेताओं सतपाल महाराज और धन सिंह रावत को एक बार फिर से मंत्री पद से ही संतोष करना पड़ा है। इसके अलावा हरक सिंह रावत, बंसीधर भगत, यशपाल आर्या, अरविंद पांडेय, गणेश जोशी, रेखा आर्य, यतीश्वरानंद, सुबोध उनियाल को भी कैबिनेट में शामिल किया गया है।

यह भी पढ़ें: राफेल दलाली मामले में पीएम मोदी की फजीहत, कांग्रेस बोली- दाढ़ी में एक नहीं कई तिनके हैं

मुख्यमंत्री पद की शपथ के बाद धामी को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने बधाई दी है। शाह ने ट्वीट किया, 'पुष्कर धामी जी को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री के रूप में शपथ लेने पर हार्दिक शुभकामनाएं। मुझे विश्वास है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी जी के नेतृत्व में आप पूरी निष्ठा व समर्पण भाव से देवभूमि उत्तराखंड की विकास यात्रा और जनकल्याण के कार्यों को नई ऊर्जा व गति प्रदान करेंगे।'

सूत्रों के मुताबिक धामी को मुख्यमंत्री बनाने का हाईकमान के फैसले से उत्तराखंड बीजेपी के कई बड़े नेता खफा हो गए हैं। उत्तराखंड बीजेपी प्रभारी दुष्यंत कुमार गौतम ने नाराज चल रहे नेताओं से मुलाकात की है, ताकि कोई दिक्‍कत हो तो उसे समय रहते सुलझाया जा सके। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, सतपाल महाराज, मदन कौशिक, सुबोध उन्‍याल, हरक सिंह रावत, बिशन सिंह चुफाल और यशपाल आर्या जैसे नेताओं ने पार्टी हाईकमान के सामने सख्त आपत्ति जताई है। हालांकि, राजनीतिक संकट उत्पन्न न हो इसीलिए आनन फानन में इन्हें मंत्री पद की शपथ दिलाई गई है।

गुटबाजी सामने आई- कांग्रेस

सीएम बदलने को लेकर कांग्रेस ने बीजेपी को निशाने पर लिया है। उत्तराखंड के पीसीसी चीफ प्रीतम सिंह ने कहा कि बीजेपी ने प्रदेश में राजनीतिक अस्थिरता फैलाने का काम किया है। धामी के सीएम बनने के बाद प्रदेश बीजेपी में व्याप्त गुटबाजी खुलकर सामने आ गई है। प्रदेश के लोगों का मन बीजेपी से उठ चुका है।