विपक्षी दलों के साथ राहुल गांधी की नाश्ते पर चर्चा, जनता के मसले संसद में एकजुटता के साथ उठाने पर मशविरा

राहुल ने कांग्रेस के सभी सांसदों के साथ साथ तमाम विपक्षी दलों को नाश्ते पर बुलाया है, विपक्षी नेताओं के साथ यह बैठक constitution club में हो रही है

Updated: Aug 03, 2021, 05:46 AM IST

नई दिल्ली। राहुल गांधी और विपक्षी दलों के नेताओं के बीच बैठक शुरू हो गई है। कॉन्सिट्यूशन क्लब में राहुल गांधी विपक्षी दलों के साथ संसद में सरकार को घेरने की आगे की रणनीति तैयार कर रहे हैं। खबरों के मुताबिक इस मीटिंग में विपक्ष, एकजुट होकर जनता के जरूरी मसले संसद में कैसे उठाया जाए इस पर चर्चा करेगा। साथ ही संसद में अगर इसे उठाने ही न दिया जाए तो कैसे संसद चले इस पर विचार किया जाएगा। कुछ मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक इस मीटिंग में समानांतर बहस चलाने की चर्चा भी हो सकती है। राहुल ने इस मसले पर राय मशविरा के लिए डेढ़ दर्जन से ज्यादा विपक्षी दलों के नेताओं को नाश्ते पर बुलाया है।

कांग्रेस के सभी सांसद भी इस मीटिंग में राहुल गांधी की अगुवाई में शामिल हुए हैं। साथ ही करीब 17 राजनीतिक दल राहुल के न्योते पर मीटिंग करने पहुंचे हैं। इन दलों में टीएमसी, एनसीपी, आरजेडी, शिवसेना, समाजवादी पार्टी और सीपीआईएम जैसे विपक्षी दल शामिल हैं। इस बैठक में बीएसपी और आम आदमी पार्टी शामिल नहीं हैं। 

इस मीटिंग का उद्देश्य संसद में सरकार को राष्ट्रीय महत्व के मुद्दों पर चर्चा करने के लिए दबाव बनाना है। 19 जुलाई से चल रहे मॉनसून सत्र में रोज़ाना विपक्ष पेगासस जासूसी कांड, कृषि कानून और महंगाई जैसे मुद्दे पर चर्चा के लिए मांग उठाता है और सरकार इसे खारिज कर देती है। संसद की कार्रवाही में लगातार इस वजह से बाधा बनी हुई है। लेकिन केंद्र सरकार विपक्ष के साथ चर्चा करने के लिए तैयार नहीं है। 

उधर बिहार के मुख्यमंत्री और एनडीए गठबंधन में बीजेपी के सहयोगी नीतीश कुमार ने भी सोमवार को पेगासस जासूसी कांड पर विपक्ष का साथ दे दिया है। नीतीश कुमार ने जासूसी कांड को लेकर कहा कि इस मामले में गहनता के साथ जांच होनी चाहिए ताकि सच्चाई सामने आ सके।