सुबह सुबह आजादपुर मंडी पहुंचे राहुल गांधी, सब्जी और फल विक्रेताओं से की बातचीत

देश में सब्जी और फलों की बढ़ती कीमतों के बीच कांग्रेस नेता राहुल गांधी आज सुबह दिल्ली की आजादपुर मंडी पहुंचे और वहां सब्जी और फल विक्रेताओं से बातचीत की।

Updated: Aug 01, 2023, 08:50 AM IST

नई दिल्ली। देश में सब्जियों और फलों की बढ़ती कीमतों को लेकर केंद्र सरकार विपक्ष के निशाने पर है। कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने मोदी सरकार पर देश को दो वर्गों में बांटने का आरोप लगाया। आज सुबह राहुल गांधी दिल्ली में आजादपुर मंडी पहुंचे और वहां फल और सब्जी विक्रेताओं से मुलाकात की। राहुल गांधी ने कई दुकानदारों से सब्जियों की बढ़ती कीमतों को लेकर बातचीत की और उनके हालात पर चिंता जाहिर की।

राहुल गांधी मंगलवार सुबह चार बजे जैसे ही सब्जी मंडी पहुंचे तो वहां लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई। उन्होंने एक एक कर सभी सब्जी विक्रेताओं से मुलाकात की और उनका हाल जाना। बता दें कि हाल ही में आजादपुर मंडी से ही सब्जी विक्रेता का वीडियो वायरल हुआ था जिसमें रामेश्वर नाम के व्यक्ति खाली ठेला लिए खड़े थे। रिपोर्टर उनसे पूछता है कि आप सुबह-सुबह आए थे, टमाटर लेने। रामेश्वर कहते हैं, हां, टमाटर लेने आए थे, लेकिन दाम देखकर हिम्मत नही हो रही है। टमाटर बहुत महंगा हो रहा है। हमें ये लेकर घाटा लग जाएगा। 

फिर रिपोर्टर पूछता है कि आपका ठेला ऐसे खाली जाएगा, कुछ तो भरोगे? इसके बाद एक खामोशी छा जाती है... एक-एक सेकेंड बीतने की आवाज सुनाई देने लगे वैसी खामोशी। रामेश्वर चुप होकर दाएं-बाएं देखते हैं और सिर झुकाकर गमछे से अपनी गीली आंखें सुखाते हैं। रूंधे गले से आवाज नहीं निकल पाती। सिसकियों में बताते हैं कि पैसे नहीं हैं। फिर वह बताते हैं कि वह जहांगीर पुरी में किराए पर रहते हैं, 4000 किराया है। रिपोर्टर पूछता है, कमाई कितनी होती है। रामेश्वर कहते हैं... 100 रुपये का भी नहीं है। इतना कहने के बाद एक बार फिर खामोशी पसर जाती है।

इस वीडियो ने देशवासियों को झकझोर दिया था। वीडियो सामने आने के बाद राहुल गांधी ने ट्विटर पर लिखा था, 'देश को दो वर्गों में बांटा जा रहा है! एक तरफ सत्ता संरक्षित ताकतवर लोग हैं जिनके इशारों पर देश की नीतियां बन रही हैं और दूसरी तरफ है आम हिंदुस्तानी, जिसकी पहुंच से सब्जी जैसी बुनियादी चीज़ भी दूर होती जा रही है। हमें अमीर-गरीब के बीच बढ़ती इस खाई को भर, इन आंसुओं को पोंछना होगा।' 28 जुलाई के इस ट्वीट के बाद मंगलवार को ही राहुल गांधी सब्जी विक्रेताओं के पास पहुंचे।