रेलवे ने बदला टीपू एक्सप्रेस ट्रेन का नाम, कांग्रेस बोली- देश में जहर घोल रही है बीजेपी

रेलवे का कहना है कि भाजपा सांसद ने इसके लिए चिट्ठी लिखी थी। कांग्रेस ने पूछा है कि पिछले 42 सालों से इसी रूट पर ट्रेन चल रही थी और किसी को कोई आपत्ति नहीं थी, अचानक नाम क्यों बदला गया?

Updated: Oct 09, 2022, 08:26 AM IST

Photo Courtesy: HT
Photo Courtesy: HT

नई दिल्ली। रेलवे ने बैंगलोर-मैसूर टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस कर दिया। बीजेपी सांसद ने इसके लिए चिट्ठी लिखी थी। वहीं अब नाम बदलने के मुद्दे पर कांग्रेस ने बीजेपी पर सांप्रदायिक राजनीति करने का आरोप लगाया है। कांग्रेस ने कहा कि भाजपा देश में जहर घोल रही है।

भारतीय रेलवे की ओर से सूचना जारी कर कहा गया है कि मैसूर-बेंगलुरु टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस कर दिया गया है। बीजेपी सांसद प्रताप सिम्हा ने ट्रेन का नाम बदलने को लेकर रेल मंत्रालय के प्रति अपना आभार व्यक्त किया। इसके साथ ही उन्होंने ट्विटर पर ट्रेन पर लगे बोर्ड की नई फोटो भी शेयर की। उन्होंने ही नाम बदलने को लेकर 25 जुलाई को रेल मंत्रालय को एक पत्र लिखा था।

कर्नाटक कांग्रेस संचार विंग के को-चेयरमैन मंसूर खान ने इस फैसले को सांप्रदायिक राजनीति करार दिया। उन्होंने ट्वीट करते हुए लिखा, 'टीपू एक्सप्रेस का नाम बदलकर वोडयार एक्सप्रेस क्यों कर दिया गया है? ट्रेन 42 साल से इस रूट पर चल रही है और किसी को इसके नाम को लेकर कोई आपत्ति नहीं थी। इस नाम का क्या उपयोग है? क्या यह किसी भी तरह से जनता की मदद करता है? यह सबसे आलसी सांप्रदायिक राजनीति है।'

कर्नाटक के पूर्व मुख्यमंत्री और कांग्रेस नेता सिद्धारमैया ने भी रेलवे के फैसले का विरोध किया है और कहा है कि बीजेपी देश की राजनीति में जहर घोल रही है। उन्होंने कहा कि बीजेपी का काम जहर घोलना है, वे किसी और ट्रेन का नाम बदलकर वोडयार के नाम पर रख सकते थे।