Rajya Sabha Election 2020 : नए सदस्यों का शपथ ग्रहण 22 जुलाई को

मध्य प्रदेश से दिग्विजय सिंह, ज्योतिरादित्य सिंधिया और सुरेंद्र सिंह सोलंकी लेंगे शपथ

Publish: Jul 17, 2020 08:14 PM IST

Rajya Sabha Election 2020 :  नए सदस्यों का शपथ ग्रहण 22 जुलाई को

देश के 8 राज्यों की 19 राज्यसभा सीटों पर 19 जून को हुए चुनाव के बाद नवनिर्वाचित सदस्यों का शपथ ग्रहण कार्यक्रम 22 जुलाई को होगा। मध्य प्रदेश से चुने गए सदस्य कांग्रेस से दिग्विजय सिंह और BJP से  ज्योतिरादित्य सिंधिया व सुरेंद्र सिंह सोलंकी इस दिन शपथ लेंगे। 

यह शपथ ग्रहण कार्यक्रम पहली बार अंतर सत्र के दौरान सदन में न होकर सदन के कक्ष में होगा। आमतौर पर शपथ ग्रहण सत्र चालू होने पर सदन के अंदर होता है या सत्र चालू नहीं होने पर राज्य सभा के सभापति के कक्ष में होता है। 

 

ग़ौरतलब है कि 19 जून को हुए चुनाव में बीजेपी ने 8 सीटों पर कब्जा जमाया वहीं कांग्रेस 4 सीटें जीतने में कामयाब हुई। दोनों राष्ट्रीय पार्टियों के बीच कुछ राज्यों में टक्कर देखने को मिली है। हालांकि चुनाव में ज्यादा सीटें जीतने के बाद भी बीजेपी ऊपरी सदन में बहुमत से दूर है। इस चुनाव में दिग्विजय सिंह, शिबू सोरेन और ज्योतिरादित्य सिंधिया जैसे कद्दावर नेता आसानी से निर्वाचित हुए।

मध्यप्रदेश में बीजेपी 2 और कांग्रेस 1

मध्यप्रदेश में राज्यसभा की तीन रिक्त सीटों पर हुए चुनाव हुआ था। इस में कांग्रेस से वरिष्‍ठ नेता दिग्विजय सिंह, भाजपा से ज्‍योतिरादित्‍य सिंधिया और सुरेंद्र सिंह सोलंकी विजयी हुए हैं।

राजस्थान में कांग्रेस 2 बीजेपी 1

राजस्थान में सत्तारूढ़ कांग्रेस ने 2 सीटों पर कब्जा जमाया वहीं बीजेपी एक सीट जीतने में कामयाब रही। कांग्रेस पार्टी से केसी वेणुगोपाल तथा नीरज डांगी निर्वाचित हुए वहीं बीजेपी से राजेंद्र गहलोत ने जीत दर्ज की। बीजेपी के दूसरे उम्मीदवार ओंकार सिंह लखावत थे जो चुनाव हार गए। प्रदेश के कुल 200 विधायकों में से 198 ने मतदान में हिस्सा लिया।

गुजरात में बीजेपी 3 कांग्रेस 1

गुजरात मे सत्तारूढ़ बीजेपी ने 3 सीटों पर कब्जा जमाया वहीं कांग्रेस 1 सीट जितने में कामयाब हुई। गुजरात में कांग्रेस ने बीजेपी के 2 मतों को अमान्य घोषित करने की मांग की थी लेकिन चुनाव आयोग के ने इसे खारिज कर दिया। इस वजह से प्रदेश में मतगणना में काफी विलंब हुआ। बीजेपी से अभय भारद्वाज, रामिलाबेन बारा व नरहरि अमीन तो कांग्रेस से शक्ति सिंह गोहिल विजयी रहे। पूर्व केंद्रीय मंत्री और कांग्रेस उम्मीदवार भरत सिंह सोलंकी चुनाव हार गए।

झारखंड और आंध्र प्रदेश

झारखंड में झामुमो अध्यक्ष शिबू सोरेन और बीजेपी प्रदेश अध्यक्ष दीपक प्रकाश चुनाव जीतने में कामयाब रहे। आंध्र प्रदेश में सत्तारूढ़ वाईएसआर कांग्रेस ने प्रदेश की चारों सीटों पर कब्जा जमाया। इनमें पिल्ली सुभाष चंद्र बोस, मोपीदेवी वेंकटरमन, परिमल नाथवानी व अयोध्या रामी रेड्डी शामिल हैं। सभी को 38-38 वोट मिले।

मणिपुर, मेघालय और मिजोरम

मणिपुर, मेघालय और मिजोरम में 1-1 सीटों के लिए चुनाव हुए जिसमें बीजेपी, मेघालय डेमोक्रेटिक अलायन्स और एमएनएफ ने जीत दर्ज की। मणिपुर से बीजेपी उम्मीदवार लिसेम्बा सानाजाओबा, मेघालय से एमडीए प्रत्याशी वानवेई रॉय खरलुखी व मिजोरम से एमएनएफ उम्मीदवार पुके वनलालवेना चुनाव जीतने में कामयाब रहे।