उत्तर भारत में जारी रहेगी कड़ाके की ठंड, माइनस 4 डिग्री सेल्सियस तक गिर सकता है तापमान

विभाग की जानकारी के मुताबिक जम्मू और कश्मीर में भी भीषण सर्दी का प्रकोप जारी रहेगा। राज्य का न्यूनतम तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान लगाया गया है।

Updated: Jan 12, 2023, 06:55 AM IST

नई दिल्ली। नए साल के बाद से ही दिल्ली समेत पूरा उत्तर भारत कड़ाके की ठंड के कहर में है। मौसम विभाग की जानकारी के मुताबिक उत्तर भारत के इलाकों में ​तापमान में न्यूनतम माइनस 4 डिग्री सेल्सियस और अधिकतम 2 डिग्री सेल्सियस तक की गिरावट होने की संभावना है। 

मौसम विशेषज्ञ के ट्वीट के अनुसार, 14 से 19 जनवरी के बीच बर्फीली, भीषण ठंड का अनुभव होगा और 16 से 18 जनवरी तक इसके सबसे ज्यादा पर रहने की संभावना है। इसके अलावा मौसम के बीच आज सुबह उत्तर रेलवे क्षेत्र में 23 ट्रेनों के देरी से चलने की खबर है।

विभाग  की जानकारी के मुताबिक जम्मू और कश्मीर में भी भीषण सर्दी का प्रकोप जारी रहेगा। राज्य का न्यूनतम तापमान माइनस 6 डिग्री सेल्सियस तक गिरने का अनुमान लगाया गया है। इसके अलावा पंजाब, हरियाणा, नई दिल्ली, राजस्थान, उत्तर प्रदेश और उत्तरी मध्य प्रदेश सप्ताह के दौरान भीषण शीतलहर की चपेट में रहेंगे। इन राज्यों का न्यूनतम तापमान 0 से 4 डिग्री सेल्सियस के बीच रहेगा। उत्तर भारत में शीतलहर का कहर 14-19 जनवरी  के दौरान सबसे अधिक रहेगा।

यह भी पढ़ें: सत्य, करुणा और अहिंसा का संदेश... भारत जोड़ो यात्रा के समापन के लिए 21 दलों से साथ आने की अपील

वेस्टर्न डिस्टर्बन्स की वजह से चल रही तेज हवाओं के कारण पिछले कुछ दिनों में उत्तर भारत में कोहरे की स्थिति में सुधार हुआ है, लेकिन मौसम विशेषज्ञ के अनुसार यह राहत ज्यादा दिन तक नहीं रहेगी और कोहरा जल्द ही लौटेगा। पिछले कुछ दिनों में पंजाब, हरियाणा, दिल्ली, राजस्थान और वेस्ट यूपी में कोहरे की स्थिति में थोड़ा सुधार हुआ है।

अमृतसर में विजिबिलिटी 11 जनवरी को 25 मीटर से बढ़कर 12 जनवरी को 450 मीटर हो गई। इसी तरह, बठिंडा में विजिबिलिटी 12 जनवरी को 0 से बढ़कर 200 मीटर हो गई। चंडीगढ़ में विजिबिलिटी 25 मीटर के निचले स्तर से बढ़कर 400 मीटर हो गई। आईएमडी शिमला ने कहा कि लाहौल-स्पीति और किन्नौर के कुछ इलाकों में अगले दो दिनों तक बर्फबारी जारी रहेगी। इसके साथ ही शिमला में हल्की बारिश होगी और बर्फबारी की संभावना है।