मैहर में चिकन पॉक्स का आतंक, दो बच्चों की मौत के बाद कलेक्टर ने घोषित किया अवकाश

क्षेत्र के कई गांव के बच्चे चेचक की चपेट में हैं। सूचना मिलने के बाद मैहर कलेक्टर ने प्रभावित गांव का दौरा किया। इस दौरान गंभीर रूप से ग्रसित तीन बच्चों को मैहर सिविल अस्पताल ले जाया गया है।

Updated: Feb 18, 2024, 11:31 AM IST

मैहर। मध्य प्रदेश के मैहर जिले में चिकन पॉक्स तेजी से अपने पांव पसार रहा है। करीब आधा दर्जन गांवों में इसका प्रकोप चरम पर जा पहुंचा है। इस दौरान बुढागर गांव के दो बच्चों की चेचक के चलते मौत हो गई है। इसके बाद कलेक्टर ने तीन दिन का अवकाश घोषित कर दिया है। हालांकि, स्वास्थ्य विभाग एक ही बच्चे के मौत की बात कह रहा है। दूसरे बच्चे को दिमागी बुखार से मृत बताया गया है। जिसका नाम यश कोरी और उम्र 7 साल बताई गई है। 

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक जिले में लगातार मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। क्षेत्र के कई गांव के बच्चे चेचक की चपेट में हैं। सूचना मिलने के बाद मैहर कलेक्टर ने प्रभावित गांव का दौरा किया। इस दौरान गंभीर रूप से ग्रसित तीन बच्चों को मैहर सिविल अस्पताल ले जाया गया है। जबकि दो लोग अभी भी अपने घर पर ही इलाज करा रहे हैं।

मैहर जिले के बुढ़ागर, खेरवा कला और सेमरा गांव सहित आसपास के अन्य गांव में बीमारी फैलने की सूचना सामने आ रही हैं। जिसके बाद कलेक्टर ने यहां का दौरा किया है। यहां कई बच्चे बीमार पाए गए हैं। जिनके इलाज के लिए स्थानीय स्वास्थ्य अमले को निर्देश दिया गया है। बताया जाता है कि स्कूल के शिक्षकों द्वारा बच्चों के बीमार होने की सूचना दी गई थी। जिसके बाद स्वास्थ्य विभाग सक्रिय हुआ है।

मैहर बीएमओ डॉ ज्ञानेश गौतम ने बताया कि क्षेत्र के करीब 18 बच्चे बुखार और दानों से पीडि़त पाए गए थे। जिसमें से 13 बच्चे स्वस्थ्य हैं. बीमार तीन बच्चों का इलाज चल रहा है। दो बच्चों के परिजन मानने को तैयार नहीं थे। ऐसे में उनकी काउंसिलिंग की जा रही है।