सत्य, करुणा और अहिंसा का संदेश... भारत जोड़ो यात्रा के समापन के लिए 21 दलों से साथ आने की अपील

भारत जोड़ो यात्रा' सात सितंबर को कन्याकुमारी से आरंभ हुई थी और अब पंजाब पहुंची है। पंजाब के बाद यात्रा हिमाचल प्रदेश और फिर जम्मू-कश्मीर जाएगी। श्रीनगर में 30 जनवरी को इस यात्रा का समापन होगा।

Updated: Jan 11, 2023, 07:42 PM IST

सत्य, करुणा और अहिंसा का संदेश... भारत जोड़ो यात्रा के समापन के लिए 21 दलों से साथ आने की अपील

नई दिल्ली। कांग्रेस की भारत जोड़ो यात्रा 3500 किलोमीटर से अधिक दूरी तय कर पंजाब पहुंची है। 30 जनवरी को यह ऐतिहासिक यात्रा श्रीनगर पहुंचेगी। श्रीनगर पहुंचने से पहले कांग्रेस अध्यक्ष मल्लिकार्जुन खड़गे ने 21 सामान विचारधारा वाले राजनीतिक दलों को पत्र लिखा है। खड़गे ने इन पार्टियों से ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के 30 जनवरी के समापन कार्यक्रम में हिस्सा लेने की अपील की है।

देश के 21 राजनीतिक दलों के प्रमुखों को लिखे पत्र में यह भी कहा कि उनकी उपस्थिति से यात्रा के सत्य, करुणा और अहिंसा रूपी संदेश को मजबूती मिलेगी। पार्टी प्रमुखों को संबोधित पत्र में खड़गे ने कहा, “मैं आप लोगों को व्यक्तिगत रूप से आमंत्रित करता हूं कि श्रीनगर में 30 जनवरी को ‘भारत जोड़ो यात्रा’ के समापन समारोह में शामिल हों। यह कार्यक्रम महात्मा गांधी की स्मृति को समर्पित है जिन्होंने घृणा और हिंसा की विचारधारा के खिलाफ अपने अथक संघर्ष में इसी दिन अपना जीवन खोया था।' 

खड़गे ने आगे कहा, 'इस समारोह में हम घृणा और हिंसा से लड़ने, सत्य, करुणा और अहिंसा का संदेश प्रसारित करने तथा स्वतंत्रता, समता, बंधुता और सबके लिए न्याय रूपी संवैधानिक मूल्यों की रक्षा करने का संकल्प लेंगे।' उन्होंने कहा, 'जब हमारा देश संकट का सामना कर रहा है, लोगों के मुद्दों से व्यवस्थित ढंग से ध्यान भटकाया जा रहा है तो यह यात्रा एक ताकतवर आवाज के रूप में सामने आई है। मैं आशा करता हूं कि आप लोग उपस्थित होंगे और इस संदेश को मजबूती देंगे।'

खड़गे ने मौजूदा हालातों को लेकर कहा कि जब देश आर्थिक, सामाजिक, और राजनीतिक संकट का सामना कर रहा है तथा विपक्ष की आवाज को संसद और मीडिया में दबाया जा रहा है तो उस समय यात्रा लोगों को जोड़ रही है। उन्होंने लिखा, "आपके पॉजिटिव रिस्‍पांस और श्रीनगर में आपसे मिलने के लिए उत्सुक हूं।"

यह भी पढ़ें: मध्य प्रदेश अजब भी है, गजब भी है और सजग भी है, ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट में बोले पीएम मोदी

बता दें कि सात सितंबर 2022 को तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई ‘भारत जोड़ो यात्रा' 30 जनवरी 2023 को श्रीनगर में समाप्त होगी। राहुल गांधी श्रीनगर तिरंगा फहराकर यात्रा का समापन करेंगे। यह यात्रा अब तक तमिलनाडु, केरल, कर्नाटक, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश, राजस्थान, दिल्ली, उत्तर प्रदेश और हरियाणा जैसे राज्यों से होकर गुजरी है। फिलहाल यात्रा पंजाब में है। यहां से हिमाचल प्रदेश होते हुए भारत यात्री जम्मू-कश्मीर में प्रवेश करेंगे।