भोपाल में होगी INDIA गठबंधन की पहली महारैली, को-ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक में बड़ा फैसला

इंडिया गठबंधन के समन्वय समिति की पहली बैठक शरद पवार के नई दिल्ली आवास पर हुई। इस बैठक में गठबंधन दलों की पहली साझा रैली भोपाल में करने को लेकर सहमति बनी।

Updated: Sep 13, 2023, 09:23 PM IST

नई दिल्ली। INDIA गठबंधन की कोऑर्डिनेशन कमेटी की पहली बैठक खत्म हो गई है। इस बैठक में बड़ा निर्णय लिया गया है। गठबंधन के सभी दलों ने सर्वसम्मति से तय किया है कि इस नए विपक्षी गठबंधन की पहली साझा महारैली मध्य प्रदेश के भोपाल में होगी। ये रैली अक्टूबर के पहले हफ्ते में होगी।

बता दें कि दिल्ली स्थित शरद पवार के आवास पर बुधवार देर शाम INDIA गठबंधन की को ऑर्डिनेशन कमेटी की बैठक संपन्न हुई। इसमें सीट शेयरिंग आदि पर भी बात हुई। इस मीटिंग में शरद पवार (NCP), केसी वेणुगोपाल (कांग्रेस), टीआर बालू (DMK), तेजस्वी यादव (RJD), संजय राउत (शिव सेना, उद्धव गुट), संजय झा (JDU), हेमंत सोरेन (JMM), राघव चड्ढा (AAP), डी राजा (CPI), उमर अब्दुल्ला (नेशनल कॉन्फ्रेंस), मेहबूबा मुफ्ती (PDP) और जावेद अली (सपा) पहुंचे थे।

बैठक के बाद कांग्रेस महासचिव के.सी. वेणुगोपाल ने कहा कि कमेटी ने देश के अलग-अलग हिस्सों में संयुक्त सार्वजनिक रैली करने का फैसला किया है। पहली संयुक्त सार्वजनिक रैली अक्टूबर के पहले सप्ताह में महंगाई, बेरोजगारी और भाजपा सरकार द्वारा भ्रष्टाचार के मु्द्दे पर भोपाल में होगी। समन्वय समिति ने सीटों का बंटवारा तय करने की प्रक्रिया भी शुरू करने का फैसला किया है। यह निर्णय लिया गया कि सदस्य दल बातचीत करेंगे और जल्द से जल्द फैसला लेंगे।

बैठक के बाद पीडीपी सुप्रीमो महबूबा मुफ्ती ने कहा कि मध्य प्रदेश में बड़े-बड़े घपले हुए हैं। उन्होंने बताया कि समन्वय समिति की बैठक में बेरोजगारी, महंगाई के मुद्दें पर चर्चा हुई। बहरहाल, भोपाल में विपक्षी दलों की बैठक के इस निर्णय से स्पष्ट है कि विपक्षी गठबंधन की निगाहें लोकसभा चुनाव से पहले राज्य में होने वाले विधानसभा चुनाव पर भी हैं। मध्य प्रदेश में इसी साल के अंत में विधानसभा चुनाव होने हैं ऐसे में भोपाल से विपक्षी नेता भाजपा के खिलाफ हुंकार भरकर एकजुटता का संदेश देंगे।