लाल चौक पर तिरंगा लहराकर भारत से किया वादा आज पूरा हुआ, नफरत हारेगी, मोहब्बत जीतेगी: राहुल गांधी

370 पर हमारा स्टैंड क्लीयर है, हम जम्मू-कश्मीर में पहले की तरह राज्य की व्यवस्था की बहाली चाहते हैं, यहां हालात सामान्य नहीं है: राहुल गांधी

Updated: Jan 30, 2023, 03:21 AM IST

श्रीनगर। कांग्रेस पार्टी की ‘भारत जोड़ो यात्रा’ आज जम्मू-कश्मीर के श्रीनगर के लाल चौक पहुंची। कांग्रेस सांसद राहुल गांधी ने ऐतिहासिक लाल चौक पर तिरंगा फहराया। तिरंगा फहराने के बाद राहुल गांधी ने ट्वीट कर कहा, “लाल चौक पर तिरंगा लहराकर भारत से किया वादा आज पूरा हुआ। नफरत हारेगी, मोहब्बत हमेशा जीतेगी, भारत में उम्मीदों का नया सवेरा होगा।”

श्रीनगर में आयोजित प्रेस कॉन्फ्रेंस को संबोधित करते हुए राहुल गांधी ने तमाम मुद्दों पर अपनी बात भी रखी। अनुच्छेद 370 को लेकर राहुल गांधी ने कहा कि, "हमारा स्टैंड क्लीयर है, हम जम्मू-कश्मीर में पहले की तरह राज्य की व्यवस्था की बहाली चाहते हैं। इसमें लद्दाख भी शामिल है। हमारी वर्किंग कमेटी में इसकी चर्चा हुई है, इसके दस्तावेज दिखा दूंगा। भाजपा का कहना था कि 370 हटने के बाद यहां सब ठीक हो गया है, लेकिन यहां टारगेट किलिंग हो रही है। लोगों में डर का माहौल है। अगर सब कुछ ठीक है तो अमित शाह जम्मू से श्रीनगर तक पदयात्रा करके दिखाएं।"

राहुल गांधी ने यात्रा के अपने अनुभवों को साझा करते हुए कहा कि, "यात्रा में बहुत कुछ सीखने को मिला। यात्रा का लक्ष्य लोगों को जोड़ना था, नफरत खत्म करना था, लोगों की बहुत अच्छी प्रतिक्रिया मिली। ये मेरी जिंदगी का सबसे गहरा और अच्छा अनुभव रहा है। यात्रा यहीं खत्म नहीं हो रही, यह पहला कदम है। यह अभी शुरुआत है। विपक्ष में जो एकता आती है वो बातचीत से आती है। यह कहना कि विपक्ष बिखरा हुआ है, ठीक नहीं है। विपक्ष में मतभेद जरूर हैं लेकिन विपक्ष एक साथ लड़ेगा। ये विचारधारा की लड़ाई है। एक तरफ आरएसएस-बीजेपी वाले हैं और दूसरी तरफ गैर आरएसएस-बीजेपी वाले हैं।"

एक सवाल के जवाब में राहुल ने कहा कि, "ये यात्रा कांग्रेस पार्टी की नहीं रही, क्योंकि इसमें पार्टी से ज्यादा जनता चली। यात्रियों ने ईस्ट टू वेस्ट यात्रा के लिए कहा है, लेकिन अभी हमने तय नहीं किया है। तय होते ही बताएंगे।" बातचीत के दौरान राहुल ने मौजूदा हालातों को लेकर कहा कि, "देश की पॉलिटिकल क्लास और जनता के बीच दूरी पैदा हो गई है। सारा संवाद मीडिया, इंटरव्यू और प्रेस वार्ता के जरिए होता है। मैं इस दूरी को कम करना चाहता था। क्योंकि... मीडिया विपक्ष पर ध्यान नहीं देती और हमारी बातों को तोड़-मरोड़कर पेश किया जाता है।"

राहुल गांधी ने आगे कहा कि, "भारत जोड़ो यात्रा ने देश को एक अलग विजन दिया है। जहां BJP-RSS ने देश को नफरत और अहंकार से भरा विजन दिया है। वहीं, कांग्रेस ने देश को मोहब्बत और भाईचारे का विजन दिया है। आज हिंदुस्तान के सामने जीने के यह दो तरीके हैं।"

बता दें कि तमिलनाडु के कन्याकुमारी से शुरू हुई कांग्रेस की यह ऐतिहासिक यात्रा 14 राज्यों से गुजरते हुए करीब 3970 किलोमीटर की दूरी तय कर जम्मू कश्मीर की राजधानी श्रीनगर पहुंची है। यात्रा का आज 134वां दिन है। सोमवार को यहां विपक्षी दलों के समागम के साथ यात्रा का औपचारिक समापन समारोह होगा।