कोरोना इफेक्‍ट : क्लास कम तो 12 वीं का सिलेबस भी घटेगा

सीबीएसई अगले साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा के लिए सिलेबस में कमी करने वाला है। लॉकडाउन के कारण पढ़ाने के लिए समय कम मिल पाएगा। इसलिए सिलेबस घटाने का फैसला हुआ है।

Publish: Apr 20, 2020, 04:30 AM IST

कोरोना वायरस से पैदा हुए लॉकडाउन के बीच केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड  ने छात्रों को राहत पहुंचाने के लिए कदम उठाया है। कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन से नुकसान हुए समय की भरपाई के लिए सीबीएसई अगले साल 12वीं के पाठ्यक्रम को कम करने जा रहा है।

मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक ने मीडिया को बताया कि 12वीं के छात्रों का डेढ़ महीने का स्कूली नुकसान पहले ही हो चुका है। 16 मार्च से देश व्यापी क्लास रूम को बंद करने का सिलसिला शुरू किया गया था। स्कूलों को आमतौर पर 12वीं का पाठ्यक्रम पूरा करने का समय दिसंबर तक होता है। इसलिए सीबीएसई  ने कोर्स कमेटी को निर्देश दिया है कि अगले साल परीक्षा के लिए पाठ्यक्रम में कटौती करे।

जेईई मेन परीक्षा जून में होने की संभावना

लॉकडाउन के कारण प्रभावित होने वाली प्रवेश परीक्षा पर टिप्पणी करते हुए मंत्री पोखरियाल ने कहा कि जेईई मेन की परीक्षा जून में होने की संभावना है। केंद्रीय मंत्री ने निजी स्कूलों को बढ़ी हुई फीस वर्तमान हालात में नहीं चार्ज करने को कहा है। उन्होंने कहा कि स्कूलों से अपील की जाती है कि सालाना बढ़ी हुई फीस ना वसूलें। साथ ही उनसे ये भी अपेक्षा रखी जाती है कि अभिभावकों से तीन महीने की एक साथ फीस नहीं लेंगे। इसके अलावा स्कूलों को चाहिए कि अपने स्टाफ का वेतन समय पर दें।