ये ज़मीं चाँद से बेहतर नज़र आती है

बज़ एल्ड्रिन ने अपने ट्विटर हैंडल से तस्वीर साझा की है जिसमे चाँद से धरती को साफ़ देखा जा सकता है

Publish: Jul 12, 2020 02:37 AM IST

ये ज़मीं चाँद से बेहतर नज़र आती है
photo courtesy : NASA

धरती से तो हम हर रोज़ चाँद का दीदार करते हैं लेकिन चाँद से धरती कैसी दिखती होगी यह आपने कभी सोचा है? अगर आपने कभी इस बारे में सोचा है या आपको यह सवाल परेशान करता है कि धरती चाँद से कैसी दिखती होगी तो आपकी जिज्ञासा अब पूरी हो सकती है। नहीं, इसके लिए आपको चाँद पर जाने की ज़रूरत नहीं है। अपोलो 11 के क्रू मेंबर के सदस्य रहे बज़ एल्ड्रिन ने आपकी इस जिज्ञासा का अंत कर दिया है। 

बज़ एल्ड्रिन ने अपने ट्विटर हैंडल से तस्वीर साझा की है जिसमे चाँद से धरती को साफ़ देखा जा सकता है। एल्ड्रिन की यह फोटो तेज़ी से सोशल मीडिया पर वायरल हो रही है। विज्ञान प्रेमी इस तस्वीर को बड़े उत्साह के साथ साझा भी कर रहे हैं।नासा के मुताबिक़ इस तस्वीर को 20 जुलाई 1969 को अपोलो 11 के अंतरिक्ष यान से कैद किया गया था। बज़ एल्ड्रिन ने तस्वीर को साझा करते हुए लिखा है कि ' घर का नज़ारा कभी पुराना नहीं होता।'

 

 

ज्ञात हो कि अपोलो 11 अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष पर उतरने वाला सबसे पहला यान था। चाँद पर सबसे पहला आदम नील आर्मस्ट्रांग ने रखा था। रेखांकित करने वाली बात यह है कि बज़ एल्ड्रिन आर्मस्ट्रांग के ही क्रू मेंबर का हिस्सा थे। इसके साथ ही वो दुसरे व्यक्ति थे जिन्होंने चाँद पर कदम रखा था।