CWG 2022 में भारत को मिला दूसरा गोल्ड, 19 साल की उम्र में वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने रचा इतिहास

भारत के युवा वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 61 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है, कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का यह 5वां मेडल है, जबकि दूसरा गोल्ड मेडल है, जेरेमी से पहले मीराबानू चानू ने भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है

Updated: Jul 31, 2022, 04:38 PM IST

CWG 2022 में भारत को मिला दूसरा गोल्ड, 19 साल की उम्र में वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने रचा इतिहास

बर्मिंघम। बर्मिंघम में चल रहे कॉमनवेल्थ गेम्स के तीसरे दिन रविवार को भारत के खाते में एक और गोल्ड आया है। भारत के युवा वेटलिफ्टर जेरेमी लालरिनुंगा ने पुरुषों के 61 किलोग्राम कैटेगरी में गोल्ड मेडल जीता है। कॉमनवेल्थ गेम्स 2022 में भारत का यह 5वां मेडल है, जबकि दूसरा गोल्ड मेडल है। जेरेमी से पहले मीराबानू चानू ने शनिवार को वेट लिफ्टिंग में भारत को स्वर्ण पदक दिलाया है।

महज 19 साल के वेटलिफ्टर जेरेमी ने चार साल के अंदर तीसरी बार तिरंगे की शान बढ़ाई है। उन्होंने साल 2018 में आयोजित युवा ओलंपिक में गोल्ड मेडल के अलावा पिछले साल कॉमनवेल्थ गेम्स में भी सोना जीता था। अब उनसे पेरिस ओलंपिक 2024 में गोल्ड मेडल की उम्मीद है।

यह भी पढ़ें: CWG में मीराबाई चानू ने भारत को दिलाया पहला गोल्ड, वेटलिफ्टिंग में भारत का शानदार प्रदर्शन

बता दें कि भारत ने अब तक कॉमनवेल्थ गेम्स में 5 मेडल जीते हैं। खास बात ये है कि सभी पदक वेटलिफ्टिंग में ही आए हैं। भारत ने अब तक दो गोल्ड मेडल, दो सिल्वर और एक ब्रॉन्ज मेडल हासिल किया है। इससे पहले संकेत महादेव सरगर ने पुरुषों के 55 किलोग्राम भार वर्ग में सिल्वर मेडल जीता था। उसके बाद गुरुराजा पुजारी ने 61 किलोग्राम भारवर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीता।

वहीं, ओलंपिक मेडलिस्ट मीराबाई चानू ने 49 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड मेडल हासिल किया। इसके बाद बिंदियारानी देवी ने भारत को कॉमनवेल्थ गेम्स में चौथा मेडल दिलाया। आखिर में अब जेरेमी ने एक और गोल्ड मेडल दिलाया। वेट लिफ्टिंग में भारत हमेशा शानदार प्रदर्शन करता रहा है। यह कॉमनवेल्थ गेम्स के इतिहास में वेटलिफ्टिंग में भारत का 130वां पदक है। भारत से ज्यादा पदक सिर्फ ऑस्ट्रेलिया ने जीते हैं।