इंदौर के नितिन मेनन को मिली वर्ल्ड कप में अंपायरिंग की जिम्मेदारी, ICC के एलीट पैनल में शामिल एकमात्र भारतीय अंपायर

Publish: Sep 09, 2023, 01:43 PM IST

Image courtesy- Naidunia
Image courtesy- Naidunia

ICC World cup 2023 - अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट परिषद (ICC) ने विश्व कप के लिए एलीट पैनल की घोषणा की है। इसमें भारत से एकमात्र अंपायर के रूप में इंदौर के नितिन मेनन को चुना गया है। नितिन 5 अक्टूबर को मोदी स्टेडियम में न्यूजीलैंड और इंग्लैंड के बीच खेल जाने वाले मैच में मैदानी अंपायर बनेंगे। यह मुकाबला वनडे विश्वकप 2023 का पहला मैच होगा। 

अभी विश्व कप के सभी मैचों के लिए अंपायरों का कार्यक्रम तय नहीं हुआ है। लेकिन माना जा रहा है कि नितिन को 6 से 8 मैचों में यह जिम्मेदारी मिल सकती है। इसके साथ ही वे सबसे ज्यादा अंतरराष्ट्रीय वनडे मैचों में फैसला सुनाने वाले भारतीय अंपायर बन जाएंगे। अभी यह रिकार्ड पूर्व भारतीय क्रिकेटर एस. वेंकटराघवन के नाम है, जिन्होंने 52 अंतरराष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंग की है।

नितिन मेनन को बीसीसीआई देश का सर्वश्रेष्ठ अंपायर चुन चुकी है। नितिन लगातार पांच बार से आइपीएल फाइनल में फैसला सुनाते आ रहे हैं। वे अपने करियर में 20 टेस्ट, 40 अंतरराष्ट्रीय टी-20 मैच और 93 आइपीएल मैचों में अंपायरिंग कर चुके हैं। नितिन के पिता नरेंद्र मेनन भी अंपायर रह चुके है। उन्होंने कई अंतरर्राष्ट्रीय मैचों में अंपायरिंंग की है। नितिन पहले क्रिकेट में करियर बनाना चाहते थे वे लिस्ट ए क्रिकेट में मध्यप्रदेश के कप्तान भी रह चुके हैं। बाद में उन्होंने बतौर अंपायर अपने करियर को आगे बढ़ाया।

वहीं इंदौर में होने वाले भारत और ऑस्ट्रेलिया के मैच के लिए टिकट की बिक्री शुरू हो गयी है। सामान्य टिकट आज से दर्शकों के लिए बेचे जा रहे हैं। सामान्य टिकट की न्यूनतम कीमत 524 और अधिकतम कीमत 6273 है। प्रीमियम टिकट में कुछ ही सीट बाकी हैं उनकी कीमत 1 लाख से शुरु होकर 9 लाख तक है।