CM Bhupesh Baghel : 20 जुलाई से ख़रीदा जाएगा गोबर

Chhattisgarh : मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने वीडियो कॉन्फ्रेंस के जरिए कलेक्टरों से की चर्चा, सोमवार से शुरु हो रही है गोधन न्याय योजना

Publish: Jul 18, 2020 01:49 AM IST

CM Bhupesh Baghel : 20 जुलाई से ख़रीदा जाएगा गोबर

रायपुर। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने शुक्रवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से कलेक्टर्स कान्फ्रेंस कर विभिन्न योजनाओं की समीक्षा की। मुख्यमंत्री बघेल ने सरकार की महत्वकांक्षी गोधन न्याय योजना, फसलों की गिरदावरी की तैयारी, वृक्षारोपण अभियान की प्रगति, श्रमिकों के कौशल उन्नयन एवं उनके रोजगार की स्थिति पर चर्चा की।

मुख्यमंत्री बघेल ने गोधन न्याय योजना को लेकर कलेक्टरों को जरूरी दिशा निर्देश दिए। यह योजना हरेली पर्व के मौके पर 20 जुलाई से शुरू हो रही है। पशुपालकों से गोबर खरीदी की इस महत्वाकांक्षी योजना के क्रियान्वयन के संबंध में राज्य शासन के कृषि विकास, किसान कल्याण तथा जैव प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा विस्तृत दिशा-निर्देश  जारी कर दिए गए हैं।

इस योजना के तहत गोबर खरीदी और भुगतान की प्रक्रिया, वर्मी कम्पोस्ट तैयार करने के लिए स्व सहायता समूहों के प्रशिक्षण, वर्मी कम्पोस्ट टांका निर्माण, गौठानों में गोबर प्रसंस्करण, वर्मी कम्पोस्ट की पैकेजिंग, वर्मी कम्पोस्ट के विपणन के संबंध में विस्तृत दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। इस योजना के संचालन और क्रियान्वयन की जिम्मेदारी जिला कलेक्टरों की है। गोधन न्याय योजना ग्रामीण क्षेत्र में बनाए गए 2408 गौठान और शहरी क्षेत्र के 377 गौठानों में संचालित की जाएगी।  

कलेक्टर्स कान्फ्रेंस में कृषि एवं जलसंसाधन मंत्री रविन्द्र चौबे, मुख्य सचिव आर पी मंडल, मुख्यमंत्री के अपर मुख्य सचिव श्री सुब्रत साहू, प्रमुख सचिव वन मनोज पिंगुआ, पंचायत एवं ग्रामीण विकास के प्रमुख सचिव गौरव द्विवेदी, कृषि उत्पादन आयुक्त डॉ. एम. गीता, मुख्यमंत्री के सचिव सिद्धार्थ कोमल परदेशी, खाद्य विभाग से सचिव डॉ कमलप्रीत सिंह, सहकारिता सचिव आर प्रसन्ना, प्रधान मुख्य वन संरक्षक राकेश चतुर्वेदी, नगरीय विकास विभाग की सचिव अलरमेल मंगई डी., राजस्व विभाग की सचिव रीता शांडिल्य, मुख्यमंत्री के ग्रामीण विकास सलाहकार प्रदीप शर्मा, मुख्यमंत्री के संसदीय सलाहकार राजेश तिवारी, मुख्यमंत्री सचिवालय की उप सचिव सौम्या चौरसिया शामिल हुए।