रायपुर में ईडी की बड़ी कार्रवाई, सीएम भूपेश बघेल की उपसचिव सौम्या चौरसिया को किया गिरफ्तार

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ऑफिस में उप सचिव पद पर तैनात सौम्या चौरसिया खनन मामले में केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर थीं, ED ने शुक्रवार को उन्हें गिरफ्तार कर लिया।

Updated: Dec 02, 2022, 12:51 PM IST

रायपुर। कांग्रेस शासित छत्तीसगढ़ में केंद्रीय जांच एजेंसी ईडी ने शुक्रवार को बड़ी कार्रवाई की है। प्रवर्तन निदेशालय ने सीएम भूपेश बघेल की उपसचिव सौम्या चौरसिया को गिरफ्तार कर लिया है। जांच एजेंसी ने कोर्ट से सौम्या की 14 दिन की रिमांड मांगी है। इससे पहले सीएम बघेल ने ईडी की कार्रवाई को अस्वीकार्य बताया था।

दरअसल मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के ऑफिस (CMO) में बतौर उप सचिव तैनात सौम्या चौरसिया खनन मामले में केंद्रीय एजेंसियों के रडार पर थीं। ईडी से पहले आयकर विभाग ने उनसे जुड़ी संपत्तियों पर छापा मारा था। वहीं बाद में कोयला एक्सटॉर्शन केस बनाकर में ईडी की तरफ से पूछताछ के लिए उन्हें बुलाए गया था। पूछताछ के बाद जांच एजेंसी ने उन्हें गिरफ्तार कर लिया। 

केंद्रीय जांच एजेंसियां पिछले दो महीनों में सौम्या से कई बार पूछताछ कर चुकी है। राज्य में सत्ताधारी दल कांग्रेस लगातार इसे बदले की कार्रवाई करार देती रही है। हालांकि, चौरसिया की गिरफ्तारी के बाद सीएम बघेल का तत्काल कोई बयान नहीं आया है। इससे पहले वे जरूर केंद्रीय एजेंसियों को निशाने पर लेते रहे हैं। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने केंद्रीय जांच एजेंसियों को कई बार चेतावनियां जारी कर चुके है। उन्होंने कहा था कि जांच अधिकारियों द्वारा प्रदेश के नागरिकों डराया धमकाया जा रहा है।

इतना ही नहीं हाल ही में उन्होंने यह तक कहा कि यदि जांच एजेंसी अवैध तरीके से लोगों को परेशान करेगी तो प्रदेश की पुलिस को उनके खिलाफ कार्रवाई करने को मजबूर हो जाएगी। बहरहाल, सौम्या चौरसिया की गिरफ्तारी के बाद प्रदेश की सियासत गर्म हो गई है।