रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के, कंगना बेस्ट एक्ट्रेस, मनोज बाजपेयी, धनुष को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड

सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म छिछोरे के बेस्ट फिल्म, गायक बीप्राक को अक्षय कुमार की फिल्म केसरी के गाने तेरी मिट्टी के लिए बेस्ट सिंगर, सिक्किम को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का नेशनल अवार्ड दिया गया

Updated: Oct 25, 2021, 01:26 PM IST

रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के, कंगना बेस्ट एक्ट्रेस, मनोज बाजपेयी, धनुष को बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड
Photo Courtesy: pib/ twitter

 दिल्ली। उपराष्ट्रपति वेंकैया नायडू ने 67वें राष्ट्रीय फिल्म पुरस्कारों से कलाकारों का सम्मान किया। ये राष्ट्रीय पुरुस्कार वर्ष 2019 में बनी फिल्मों के लिए प्रदान किए गए। दिग्गज एक्टर रजनीकांत को दादा साहेब फाल्के पुरस्कार से नवाजा गया। नेशनल फिल्म अवॉर्ड फंक्शन में रजनीकांत को स्टेंडिंग ओवेशन दिया गया। कार्यक्रम में उनके फिल्मी जीवन पर वीडियो दिखाया गया। इस वीडियो में साउथ के एक्टर मोहनलाल, अमिताभ बच्चन और ए आर रहमान ने उनके लिए मैसेज दिया था। रजनीकांत ने अपना ये अवॉर्ड अपने गुरू के बालाचंदर को डेडिकेट किया है। उन्होंने कहा था कि अगर वे आज जिंदा होते तो उनकी इस उपलब्धि पर बहुत खुश होते।

 

वहीं67वां फिल्म पुरस्कार समारोह में लेट एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की फिल्म छिछोरे को बेस्ट फिल्म का नेशनल अवार्ड दिया गया। बेस्ट एक्टर का नेशनल अवार्ड मनोज बाजपेयी और धनुष को दिया गया। मणिकर्णिका द् क्वीन ऑफ झांसी और पंगा के लिए कंगना रनौत को बेस्ट एक्ट्रेस का नेशनल अवॉर्ड दिया गया है। यह कंगना रनौत का चौथा नेशनल अवॉर्ड है।

 

वहीं बेस्ट सिंगर का नेशनल अवॉर्ड बीप्राक को अक्षय कुमार की फिल्म केसरी के गाने तेरी मिट्टी के लिए दिया गया। सिक्किम को मोस्ट फिल्म फ्रेंडली स्टेट का नेशनल अवार्ड दिया गया। सावनी रविंद्र को ‘रान पटेला’ गाने के लिए बेस्ट फीमेल प्लेबैक सिंगर के अवार्ड से सम्मानित किया गया।

 नॉन फीचर फिल्म कैटेगरी में ‘एन इंजीनियर ड्रीम’ को बेस्ट फिल्म का जबकि ‘मरक्कर-अराबिक्कदालिन्ते-सिम्हम’ को बेस्ट फीचर फिल्म का नेशनल अवॉर्ड दिया गया। सर्वश्रेष्ठ लोकप्रिय फिल्म का पुरस्कार फिल्म ‘महर्षि’ जबकि आनंदी गोपाल को सामाजिक मुद्दों पर बेस्ट फिल्म बनाने के लिए सम्मानित किया गया। विजय सेतुपति, पल्लवी जोशी, नागा विशाल, करुप्पु दुराई और विवेक अग्निहोत्री सहित कई कलाकारों को नेशनल अवॉर्ड से सम्मानित किया गया है.