टीवी से जी, स्टार और सोनी के चैनल को किया गया ब्लॉक, 4.5 करोड़ उपभोक्ता हुए प्रभावित

इस सूची में मध्य प्रदेश के 10 लाख उपभोक्ता भी शामिल हैं।

Publish: Feb 20, 2023, 11:48 AM IST

भोपाल। केबल टीवी देखने वालों का अब मज़ा किरकिरा होता दिखाई दे रहा है। सोनी जी स्टार कंपनियों ने अपने टैरिफ़ प्लान को बदल दिया है। जिसमें करीब- करीब 30 प्रतिशत की बढ़ोतरी की गई है। जिसके बाद मल्टीपल सिस्टम ऑपरेटर्स(एमएसओ) बढ़ी हुई दरों को मानने से इन्कार कर दिया है।

 

बता दें कि ब्रॉडकास्टर्स ने इन चैनलों का प्रसारण बंद कर दिया है। क्योंकि चैनलों को केबल ऑपरेटर के माध्यम से घर-घर प्रसारण की सुविधा देने वाले एमएसओ (मल्टी सिस्टम आपरेटर) ने चैनलों की बढ़ी हुई दरों को मानने से इनकार कर दिया है। इसमें देश करीब 4.5 करोड़ लोग प्रभावित हुए हैं तो वहीं अकेले मध्य प्रदेश के 10 लाख़ लोग भी इसकी श्रेणी में शामिल हैं। जो अपने पसंदीदा कार्यक्रम देखने से वंचित हो गए हैं।

 

ट्राई (टेलीकाम रेगुलेटरी अथारिटी ऑफ इंडिया) ने भी ब्रॉडकास्टर्स के नए बढ़े हुए टैरिफ को स्वीकृति प्रदान कर दी है। लिहाजा, ब्रॉडकास्टर ने तमाम एमएसओ को नए टैरिफ के अनुरूप अनुबंध के लिए कह दिया। तो वहीं कई इस नए टैरिफ का विरोध कर रहे हैं। इसके चलते वह ब्रॉडकास्टर के साथ अनुबंध करने को भी तैयार नहीं हैं। इस स्थिति को देखते हुए संबंधित एमएसओ के लिए चैनल के प्रसारण की सेवाएं बंद कर दी गई हैं।

 

ADIDCF (ऑल इंडिया डिजिटल केबल फेडरेशन) की ओर से बयान जारी कर कहा गया, ''डिज्नी-स्टार, सोनी और जी ने फेडरेशन के सदस्यों के साथ-साथ अन्य केबल टीवी प्लेटफॉर्म्स के लिए अपनी सेवाएं बंद कर दी हैं '' इसमें कहा गया कि केबल टीवी प्लेटफॉर्म ने प्रसारकों के अनुचित मूल्य निर्धारण का विरोध किया, जिसके चलते उन्होंने प्रसारकों का संशोधित रेफरेंस इंटरकनेक्ट ऑफर (RIOs) नहीं माना है ।

 

ब्रॉडकास्टर्स ने केबल ऑपरेटरों को न्यू टैरिफ ऑर्डर (NTO 3.0) के लिए हस्ताक्षर करने के लिए नोटिस भेजा था। न्यू टैरिफ ऑर्डर के कार्यान्वयन से संबंधित एक मामला केरल हाई कोर्ट में विचाराधीन है, जिस पर फैसला होना है। ऐसे में एआईडीसीएफ से जुड़े केबल ऑपरेटरों ने चैनलों के दाम बढ़ाने का विरोध किया था।