Onion Price Hike: त्योहारी सीजन में महंगाई ने दी दस्तक, हफ्तेभर में दो से तीन गुना महंगा हुआ प्याज

प्‍याज के दामों में एकाएक वृद्धि से ग्राहक हैरान हैं। पिछले सप्‍ताह दिल्‍ली में प्‍याज 30 रुपये प्रति किलो की दर पर बिक रहा था लेकिन अब इसकी कीमत 60-90 रुपये तक पहुंच गई है

Updated: Oct 27, 2023, 02:39 PM IST

नई दिल्ली। त्योहर के सीजन में प्याज़ पर आयी महंगाई ने जायका बिगाड़ना शुरू कर दिया है। अचानक से दिल्ली-एनसीआर समेत देशभर के बाजारों में प्याज की कीमतों में तेजी देखने को मिल रही है। पहले ही महंगाई की मार से परेशानहाल लोग प्याज़ के बढ़े भाव से हैरान हैं।  पिछले हफ्ते दिल्ली में प्‍याज 30 से 40 रुपये प्रति किलोग्राम की दर पर बिक रहा था, कि अचानक दो दिनों में यह दोगुना होकर 60-90 रुपये तक पहुंच गया है।

बताया जा रहा है कि नवरात्रि के अंत तक दिल्ली और नोएडा में ग्राहकों की संख्या में लगभग 50 प्रतिशत की वृद्धि हुई। प्याज़ के दाम बढ़ने के लिए  यही कारण जिम्मेदार है। खुदरा विक्रेता कीमतों में बढ़ोतरी के लिए स्थानीय मंडियों में महंगाई और नवरात्रि के बाद बढ़ी मांग को जिम्मेदार बता रहे हैं। जोकि अगले कुछ दिनों तक जारी रह सकता है।

यह भी पढ़ें: यूरिया की नहीं बढ़ेगी कीमत, चुनाव से पहले केंद्र ने उर्वरक पर 22 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी को दी मंजूरी

दिसंबर में नए फसल के आने से पहले महंगे प्याज से राहत मिलने की संभावना नहीं नजर आ रही है। बता दें कि हाल ही में केंद्र की मोदी सरकार ने प्याज के एक्सपोर्ट पर 40 फीसदी का एक्सपोर्ट ड्यूटी भी लगा दिया है। सरकार का तर्क था की एक्सपोर्ट पर नकेल कसने के लिए ये किया गया है। इसके बावजूद रिटेल मार्केट में प्याज की कीमतों में बढ़ोतरी का सिलसिला जारी है।

पूर्वी दिल्ली के योजना विहार निवासी मधु शर्मा ने कहा कि उनके इलाके में प्याज 60 रुपये प्रति किलो बिक रहा है, जबकि शकरपुर निवासी सविता भारती ने कहा कि उन्‍होंने 80 रुपये किलो प्याज खरीदा है। नोएडा के रहने वाले शेखर ने बताया कि मैंने पिछले हफ्ते 40 रुपये प्रति किलो के हिसाब से प्याज खरीदा था। लेकिन, गुरुवार को मैंने इसे 80 रुपये प्रति किलो के हिसाब से खरीदा है।

मध्य प्रदेश की राजधानी भोपाल में मेस संचालक इंद्रलाल ने बताया कि हफ्तेभर प्याज 20 रुपए किलो थी। लेकिन अब अचानक मंडियों में 60 रुपए किलो बिकने लगे हैं। सब्जियों के महंगा होने से काफी परेशानी आती है। बता दें कि इस वर्ष मानसून सीजन में असमान बारिश के चलते जून से अगस्त महीने के दौरान टमाटर की कीमतें आसमान पर जा पहुंची थी। रिटेल मार्केट में 250 से 300 रुपये प्रति किलो में टमाटर मिल रहा था जिससे लोगों के किचन से टमाटर नदारद हो गया। टमाटर की कीमतों में तेज उछाल के अब आमलोगों को प्याज रुलाने की तैयारी में है।