यूरिया की नहीं बढ़ेगी कीमत, चुनाव से पहले केंद्र ने उर्वरक पर 22 हजार करोड़ रुपये की सब्सिडी को दी मंजूरी

केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि फॉस्फेटयुक्त और पोटाशयुक्त उर्वरकों के लिए 22,303 करोड़ रुपये की सब्सिडी मंजूर हुई है।

Updated: Oct 25, 2023, 07:20 PM IST

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में बुधवार को केंद्रीय कैबिनेट की बैठक हुई। इस बैठक में किसानों के लिए कई बड़े फैसले लिए गए। मोदी कैबिनेट की बैठक के दौरान हुए फैसलों के बारे में जानकारी देते हुए केंद्रीय मंत्री अनुराग ठाकुर ने बताया कि सरकार ने फैसला लिया है कि किसानों को खाद में सब्सिडी मिलती रहेगी और खाद की कीमतों पर सरकार किसी तरह का असर नहीं होने देगी।

कैबिनेट बैठक के फैसले को ब्रीफ करते हुए अनुराग ठाकुर ने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में बैठक हुई, जिसमें निर्णय हुआ फर्टिलाइजर यानी कि खाद की कीमतों का असर नहीं होने दिया जाएगा। एनबीएस के तहत किसानों को खाद रिहायती दामों पर मिलते रहेंगे और यूरिया का एक भी पैसा नहीं बढ़ेगा। माना जा रहा है कि पांच राज्यों में चुनाव को देखते हुए केंद्रीय कैबिनेट ने सब्सिडी को मंजूरी दी है। चुनाव से ठीक पहले खाद की कीमतों में वृद्धि कर केंद्र सरकार किसानों को नाराज नहीं करना चाहती।

यह भी पढ़ें: MP Election 2023: कांग्रेस ने चार सीटों पर प्रत्याशी बदले, सुमावली से अजब सिंह कुशवाहा लड़ेंगे चुनाव

सूचना प्रसारण मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि एक बार फिर किसान हितैषी सरकार ने निर्णय लिया है कि अंतर्राष्ट्रीय बाजार में बढ़ती हुई कीमत का असर देश में किसानों पर नहीं पड़ने देंगे। रबी सत्र के लिए न्यूट्रिएंट बेस्ड सब्सिडी प्रदान की जाएगी। वर्ष 2021 से ही सब्सिडी की दर को इस प्रकार निर्धारित किया जाता है कि किसानों पर बढ़ती कीमतों का भार ना पड़े। किसानों को एक रुपया भी ज्यादा देना नहीं पड़ेगा। उन्होंने आगे कहा कि यूरिया पर एक रुपया दाम नहीं बढ़ेगा और Mop 45 रुपए प्रति बोरी कम पर मिलेगा। यूरिया, DAP पहले की कीमत पर मिलता रहेगा।