Air Pollution: बढ़ते प्रदूषण से खुद को रखें सुरक्षित, इन चीज़ों का करें सेवन

फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं। हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है।

Updated: Nov 04, 2023, 12:56 PM IST

Image courtesy - hindustan
Image courtesy - hindustan

सांस लेने के लिए हमारे फेफड़ों का स्वस्थ होना जरूरी है। फेफड़े यानी कि लंग्स जो कि शरीर का एक बहुत अहम हिस्सा है। कोरोना महामारी और बढ़ते प्रदूषण के कारण हमारे फेफड़े कमजोर हो रहे हैं। जिससे चलते सांस फूलने और सांस लेने में समस्याएं आ रही हैं। फेफड़ों को स्वस्थ रखने के लिए हेल्दी डाइट जरूरी है। फेफड़े ऑक्सीजन को फिल्टर करने का काम करते हैं। हमेशा हेल्दी रहने के लिए फेफड़ों का बिना रुकावट के काम करना जरूरी है। फेफड़ों को मजबूत बनाए रखने के लिए जितना जरूरी हेल्दी डाइट है उतना ही जरूरी है कुछ फूड्स से दूरी बनाना। क्योंकि फेफड़ों को सिर्फ प्रदूषण से ही नुकसान नहीं है, बल्कि कई ऐसी चीजें हैं जिनका हम इस्तेमाल करते हैं वो भी हमारे फेफडो़ं के लिए हानिकारक हो सकती है। सर्दियों में अच्छी डाइट न सिर्फ फेफड़ों के स्वास्थ्य को बढ़ावा दे सकते हैं। बल्कि पूरे हेल्थ को हेल्दी रखने में भी मदद कर सकते हैं।

रोजाना खाली पेट खाएं सेब 

सेब खाएं सेब आपकी सेहत के लिए बेहद फायदेमंद होता है। सेब पावरफुल एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होते हैं, जो सेल्स को डैमेज होने से रोकते हैं। अगर आाप सेब का रोजाना सेवन करते हैं तो इससे आपके फेफड़े अच्छी तरह से फंक्शन करते हैं और हेल्दी रहते हैं। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें तो आपको हफ्ते में कम से कम 5 सेब जरूर खाने चाहिए। इससे फेफड़ों से जुड़े रोग COPD का खतरा कम होता है। इसके अलावा यह अस्थमा और फेफड़ों के कैंसर के खतरे भी कम करता है। 

कद्दू की सब्जी

कद्दू को लोग साधारण सब्जी समझते हैं। लेकिन इसमें बीटा कैरोटीन, ल्यूटिन और ज़ियाजैन्थिन जैसे बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स भरपूर मात्रा में पाए जाते है। कद्दू के सेवन से आपके फेफड़े हेल्दी रहते हैं। कद्दू में पावरफुल एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण पाए जाते हैं, जिससे फेफड़ों की गंभीर बीमारियों का खतरा कम होता है। रिसर्च के अुनसार अगर आपके खून में कैरोटेनॉइड्स की अच्छी मात्रा होती है तो आपके फेफड़े अच्छी तरह से काम करते हैं। जो लोग सिगरेट पीते हैं, उन्हें कद्दू का सेवन अवश्य करना चाहिए।

हल्दी

हल्दी कोरोनावायरस महामारी के इस समय में आपको अपने खाने में हल्दी का इस्तेमाल जरूर बढ़ा देना चाहिए। हल्दी आपकी इम्यूनिटी को बढ़ाने, इंफेक्शन से बचाने और शरीर को स्वस्थ बनाए रखने में मददगार होती है। हल्दी बेहद शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट्स से भरपूर होती है। हल्दी में कर्क्यूमिन सबसे महत्वपूर्ण एक्टिव कंपाउंड होता है, जो आपके फेफड़ों के लिए बेहद फायदेमंद माना जाता है। एक अध्ययन के अनुसार जो लोग कर्क्यूमिन का अधिक सेवन करते हैं, उनके फेफड़े हेल्दी बने रहते हैं। 

टमाटर

टमाटर अगर आप अपने फेफड़ों को रोगों से बचाना चाहते है या मजबूत बनाना चाहते है, तो आप टमाटर का अधिक सेवन करें। टमाटर में लाइकोपीन नाम का तत्व पाया जाता है, जो एक तरह का कैरोटेनॉइड एंटीऑक्सीडेंट होता है। लाइकोपीन भी आपके फेफड़ों को हेल्दी रखने वाला कंपाउंड है। रिसर्च के अनुसार जो लोग टमाटर का अधिक सेवन करते हैं उन्हें श्वांसनली से जुड़ी बीमारियां कम होती हैं। इसलिए टमाटर अस्थमा रोगियों के लिए फायदेमंद माना जाता है। 

हर्बल चाय

हर्बल चाय पिएं अगर आप अपनी इम्यूनिटी को बढ़ाना और फेफड़ों को स्वस्थ रखना चाहते हैं तो आप साधारण चाय/कॉफी की जगह हर्बल चाय का सेवन करें. इसके लिए आप अदरक, हल्दी, नींबू, शहद और दालचीनी डालकर आप एक पावरफुल हर्बल चाय बना सकते हैं, जो आपके फेफड़ों को जिंदगी भर हेल्दी रखेगी। इसके अलावा आप ग्रीन टी का सेवन भी कर सकते हैं। 

ग्रीन टी

ग्रीन टी में भी ऐसे एंटीऑक्सीडेंट पाए जाते हैं, जो आपके फेफड़ों के टिशूज को हेल्दी रखने में सहायक होते हैं। ग्रीन टी लोग अक्सर वजन कम करने के लिए ग्रीन टी को अपनी डाइट का हिस्सा बनाते हैं, लेकिन बहुत ही कम लोग ही यह जानते होंगे कि यह आपके फेफड़ों को हेल्दी बनाने में भी मददगार है। यह कैटेचिन नामक एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होती है, जो फेफड़ों के टिशूज पर एंटी-इंफ्लेमेटरी और सुरक्षात्मक प्रभाव डालती है।