Apple cider vinegar: वेट कंट्रोल का जादुई नुस्खा

Apple cider vinegar: पेट में जमे फैट को करता है कम, रोजाना सुबह खाली पेट गुनगुने पानी के साथ एप्पल सीडर विनेगर पीने से ब्लड शुगर भी रहती है कंट्रोल

Updated: Sep 19, 2020 02:21 AM IST

Apple cider vinegar: वेट कंट्रोल का जादुई नुस्खा
Photo Courtesy: Hindustan

कोरोना काल में लोगों को वजन बढ़ने की भी समस्या का सामना करना पड़ रहा है। ऐसे में घर बैठे वजन कम करने में सेब का सिरका याने Apple Cider Vinegar काफी मददगार साबित हो रहा है। एप्पल साइडर विनेगर डायबटीज के खतरे को कम करने में भी मदद करता है। इसके उपयोग से बेहतर पाचन होता है। वहीं एसीडिटी से भी छुटकारा पा सकते हैं। इसके इस्तेमाल से यूरिक एसिड कम किया जा सकता है। क्योंकि शरीर में यूरिक एसिड बढ़ने से जोड़ों में दर्ज की समस्या होती है।

 

एप्पल साइडर विनेगर के उपयोग से स्किन और बालों की हेल्थ भी अच्छी होती है। एप्पल साइडर विनेगर हार्मोंस बैलेंस करने में सहायक है जिससे मुंहासे कम होते है, स्किन स्मूथ होती है, इसमें एंटी-एजिंग गुणों की भरमार है। यह बालों का झड़ना कम करता है, वहीं बालों में डैंड्रफ नहीं होने देता। अगर आप मेनीक्योर करने से पहले नाखून पर एप्पल साइडर विनेगर लगाकर सूखने दें तो इससे नाखूनों की चमक बढ़ती है।

एप्पल के जूस को खमीरीकृत कर के तैयार किया जाता है जिसे एप्‍पल सिडर विनेगर कहते हैं। पहले सेब का रस निकाल कर उसमें यीस्‍ट डालकर फ्रूट शुगर को एल्‍कोहल में बदला जाता है। उसके बाद एल्‍कोहल में बैक्‍टीरिया डाला जाता है, जो इसे एसिटिक एसिड में बदल देता है। इसका स्वाद खट्टा और महक अनोखी होती है। इसका रंग हल्‍के पीले से लेकर नारंगी होता है।

 

वेट कम करने के लिए दो चम्मच एप्पल सिडर विनेगर एक गिलास पानी में मिला कर पी लें। इससे भूख कम लगती है। पेट के चारों तरफ जमी वसा को बर्न करने में मदद करता है। अगर आपको खट्टा स्वाद पसंद नहीं तो इसमें थोड़ी मात्रा में शहद मिला सकते हैं। एप्पल साइडर सिरका को कभी भी इसके कन्संट्रेटेड रूप नहीं पीना चाहिए। यह दांतों के इनेमल को नुकसान पहुंचा सकता है। इसे हमेशा पानी में मिलाकर ही पीना चाहिए।