स्वीडन की कंपनी ने तैयार किया पोटेटो मिल्क, ग्लूटन और सोया फ्री दूध सेहत के लिए है फायदेमंद

न्यूट्रीशनिस्ट का दावा है कि पोटेटो मिल्क से हड्डियां मजबूत होंगी, कोलेस्ट्राल फ्री होने की वजह से यह दिल की सेहत का भी ख्याल रखेगा, यह मल्टीविटामिन और मिनरल्स से भरपूर है

Updated: Aug 24, 2021, 01:17 PM IST

Photo courtesy: the guardian
Photo courtesy: the guardian

इनदिनों लोग अपनी हेल्थ को लेकर तरह–तरह के एक्सपेरीमेंट करते रहते हैं। जिसमें कभी ग्लूटेन फ्री खाना तो, कभी सोया फ्री फूड की बात होती है। वैसे वीगन डाइट भी चलन में है। अब एक नया ट्रेंड आने की तैयारी है। अब लोग गाय, भैंस से मिलने वाला डेयरी मिल्की, और सोया मिल्क की जगह पोटेटो मिल्क लेने की तैयारी में हैं।

यह पोटेटो मिल्क एक स्वीडन की कंपनी ने तैयार किया है। यह ठीक वैसा ही मिल्क है जैसे सोया मिल्क, बादाम मिल्क, ओट्स या काजू मिल्क होते हैं। इसी लिस्ट में अब पोटेटो मिल्क का नाम शुमार होने जा रहा है।  सब्जी के तौर पर खाया जाने वाला आलू अब लोगों के दूध की क्रेविंग को कम करेगा। यह सोया लेस होता है, ना तो इसमें ग्लूटेन होता है और ना ही शुगर पाई जाती है। अगर आप डेयरी मिल्क का रिप्लेसमेंट तलाश रहे हैं तो यह आपक लिए एक अच्छा आप्शन साबित हो सकता है।

मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार स्वीडिश कंपनी वेज ऑफ लूंड ने पोटेटे मिल्क तैयार किया है। इसे DUG ब्रांड के नाम से लॉन्च किया गया है। यह तीन फ्लेवर्स बरिस्ता पटेटो, ओरिजनल पटेटो और अनस्वीटेंड पटेटो में उपलब्ध है। पोटेटो मिल्क तैयार करने वाली वेज ऑफ लूंड के CEO थॉमस ओलैंडर का दावा है कि यह ड्रिंक बेहद टिकाऊ है, इसमें अन्य दूध अपेक्षा एक लीटर आलू का दूध तैयार करने में बेहद कम रिसोर्सेज की जरूरत होती है। कंपनी के CEO का कहना है कि पोटेटो मिल्क के उत्पादन के लिए ओट्स मिल्की की तुलना में आधा और बादाम मिल्क की तुलना में 56 गुना कम संसाधन लगते हैं।

यह पहली बार नहीं है जब किसी कंपनी ने पोटेटो मिल्क तैयार किया है। साल 2015 में अमेरिकी और कनाडा की एक कंपनी ने पहली बार पोटेटो मिल्क लॉन्च किया था। आहार विशेषज्ञों की मानें तो लोग अब डेयरी प्रोडक्ट्स का आप्शन तलाश रहे हैं। जिसकी वजह से इस तरह के प्रोडक्ट्स की डिमांड काफी बढ़ने लगी है। 

पोटेटो मिल्क तैयार करने के लिए आलू को पानी में उबाला जाता है,फिर उसे कैल्शियम, मटर प्रोटीन और कासनी फाइबर के लिए इसे रेपसीड तेल और दूसरे फूड आइटम्स के साथ फेंटा जाता है। फिर इसमें विभिन्न तरह के विटामिन्स और मिनरल्स के साथ तैयार किया जाता है। इसमें कई तरह के विटामिन और मिनरल्स होते हैं, इसमें विटामिन A, C, D, E,  K और विटामिन B प्रचुर मात्रा में पाया जाता है।

वहीं इसमें कैल्शियम, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस और फोलेट पाया जाता है। जैसे डेयरी मिल्क में कैल्शियम की अधिकता होती है। वैसे ही पोटेटो मिल्क में भी कैल्शियम से भरपूर होता है। जिस कारण यह हड्डियों के लिए भी लाभदायक साबित होता है। यह दूध भी डेयरी मिल्क की तरह हड्डियां मजबूत करता है। पोटेटो मिल्क में कैल्शिमय पर्याप्त मात्रा में पाया जाता है। यहा फैट फ्री होता है और कोलेस्ट्रोल फ्री होने की वजह से हार्ट के लिए फायदेमंद होता है। ग्लूटन एलर्जी वालों के लिए यह ग्लूटन फ्री मिल्ल रामबाण की तरह काम करता है। पोटेटो मिल्क विगन फ्रेंडली है। यह सोया एलर्जी वालों के लिए फायदेमंद है।