ज्वार एक फायदे अनेक, दिल की सेहत का रखे ख्याल, वजन घटाने में है कमाल

ज्वार है गुणों की खान,प्रोटीन, विटमिन, मिनरल्स और फायबर से है भरपूर, ग्लूटिन फ्री ज्वार हड्डियों को मजबूत करता है, स्किन कैंसर, गठिया रोग में भी है कारगर,

Updated: May 27, 2021, 02:57 PM IST

ज्वार एक फायदे अनेक, दिल की सेहत का रखे ख्याल, वजन घटाने में है कमाल
Photo courtesy: twitter

सेहत के लिए ज्वार बहुत फायदेमंद होती है, गर्मी के साथ-साथ हर सीजन में ज्वार खाना फायदेमंद है। इनदिनों जहां लोग कम कैलोरी और ग्लूटिन फ्री खाना खाना पसंद कर रहे हैं, ऐसे में ज्वार की डिमांड बढ़ी है। ज्वार की रोटियां के साथ अन्य रेसेपी भी पसंद की जाती हैं। ज्वार में कैलोरी बहुत कम होती है, और इसे कम मात्रा में खाने से भी पेट फुल होने का अहसास होता है, इसलिए वेट लॉस की प्रोसेज के दौरान इसे खाने की सलाह दी जाती है। ज्वार शरीर के मेटाबॉलिज्म को सुधारता है जिससे वेट कम होता है। यह पचने में आसान है, फायबर रिच होने की वजह से कब्ज ठीक करता है। यह खराब कोलेस्ट्राल कम करने और अच्छे कोलेस्ट्राल के बढ़ाने में मदद करता है। ज्वार ब्लड सर्कुलेशन में हेल्प करता है 

ज्वार में प्रोटीन, विटमिन और मिनरल भरपूर मात्रा में होते हैं। इसमें विटमिन बी कॉम्प्लेक्स, पोटेशियम, फॉस्फोरस, कैल्शियम और आयरन भी पाया जाता है। यह कम कैलोरी के साथ ज्यादा न्यूट्रीशियन देता है। एक्सपर्टस का कहना है कि ज्वार शरीर में वात, कफ और पित्त का संतुलन सही करता है, जिससे बीमारियां नहीं होती। शरीर में ताकत आती है। इसमें पाया जाने वाला आयरन ब्लड प्यूरीफायर का काम करता है। ज्वार की रोटियों के अलावा उपमा भी बहुत स्वादिष्ट लगता है।

ज्वार का उपमा बनाने के विधि

उमपा बनाने के लिए 1 कप ज्वार आधा घंटे पहले से भीगे हुए, 2 छोटे चम्मच राई, सूखी लाल मिर्च स्वादानुसार, 1 बारीक कटी प्याज, हल्दी एक छोटा चम्मच, 2 हरी मिर्च, 8-10 करी पत्ता, छोटा टुकड़ा अदरक बारीक कटा,1/2 कप उबली मटर,1 गाजर, 1 शिमला मिर्च, 1 टमाटर, दो चम्मच हरा धनिया बारीक कटी हुई, नींबू का रस स्वाद अनुसार, नमक स्वाद अनुसार, एक चुटकी शक्कर, तेल दो चम्मच।

 कैसे बनाए ज्वार का उपमा

सबसे पहले ज्वार को आधा घंटा भिगा कर रखें, फिर पानी निथार लें। अब एक बर्तन में दूसरा पानी और थोड़ा नमक डालकर ज्वार को उबालें, और पक जाने पर अलग करके रखें।

वहीं तड़का लगाने के लिए एक पैन में तेल गर्म करें, उसमें राई, सूखी लाल मिर्च और करी पत्ता डालें। फिर इसमें हरी मिर्च, अदरक, प्याज डालें और गोल्डन होने तक भूनें, हल्दी डालें, फिर शिमला मिर्च, गाजर, मटर, टमाटर डालकर नरम होने तक भून लें। फिर पहले से पका  हुआ ज्वार इसमें डालें और फिर स्वाद अनुसार नमक मिलाकर पका लें, जब पानी पूरी तरह सूख जाए और उपमा खिला-खिला दिखने लगे तो उसमें हरा धनिया नींबू डालकर सर्व करें। इसे नाश्ते में खाने से काफी देर तक पेट फुल होने का एहसास होता है। एनर्जी ज्यादा और कैलोरी कम देता है।