सर्दियों में बढ़ सकती है डायबिटीज और ब्लड शुगर की समस्या, इन सुपरफूड्स के साथ रखें अपनी सेहत का ख्याल

डाइट में पर्याप्त फल और सब्जियों का सेवन हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है जो लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है।

Updated: Nov 24, 2023, 10:34 AM IST

सर्दी का मौसम दस्तक दे रहा है, इस मौसम में डायबिटीज के मरिज़ों को ख़ास देखभाल करने की ज़रूरत होती है। इस मौसम में इम्युनिटी कमज़ोर होने लगती है और मरिज़ों के बीमार होने के आसार ज़्यादा रहते हैं। सर्दी में अगर शुगर के मरीज़ डाइट का ध्यान नहीं रखें तो कई बीमारियो का ख़तरा बढ़ सकता है। जिन लोगों की शुगर हाई रहती है वह डाइट में सर्दी में पाई जाने वाली सब्ज़ियों का सेवन करें। कुछ ख़ास सब्ज़ियों का सेवन करने से इम्युनिटी स्ट्रॉन्ग रहेगी और ब्लड शुगर भी कंट्रोल में रहेगा।

डाइट में पर्याप्त फल और सब्जियों का सेवन हेल्दी डाइट का अहम हिस्सा है जो लंबे समय तक जीने में भी मदद कर सकता है। अमेरिकी कृषि विभाग के अनुसार, महिलाओं को एक दिन में 2 से 3 कप और पुरुषों को 3 से 4 कप सब्जियों की आवश्यकता होती है। अगर आप डायबिटीज को कंट्रोल करना चाहते हैं तो भरपूर मात्रा में पोषक तत्वों से भरपूर, उच्च फाइबर वाली सब्जियों का सेवन करें। फाइबर से भरपूर सब्जियां ब्लड शुगर को कंट्रोल करती है और बॉडी को एनर्जी देती हैं। आइए जानते हैं ऐसी कौन-कौन सी सब्जियां हैं जो शुगर को कंट्रोल करती है।

पालक 

डायबिटीज के मरीज ब्लड शुगर को कंट्रोल करने के लिए पालक का सेवन करें। पालक ऐसी हरी पत्तेदार सब्जी है जिसका सेवन जूस, सूप और सब्जी बनाकर किया जा सकता है। इस सब्जी में स्टार्च मौजूद नहीं होता और इसका ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होता है। फाइबर से भरपूर ये सब्जी ब्लड शुगर को बढ़ने नहीं देती। इसे खाने के बाद तेजी से ब्लड शुगर नहीं बढ़ता। पालक का सेवन डायबिटीज के मरीज पनीर के साथ कर सकते हैं।

चुकंदर 

लाल सुर्ख चुकंदर का सेवन डायबिटीज के मरीजों के लिए फायदेमंद है। चुकंदर एक ऐसी सब्जी है जिसका सेवन करने से ब्लड में शुगर का स्तर नहीं बढ़ता। चुकंदर में फाइबर और आवश्यक खनिज होते हैं जो सेहत को बेहद फायदा पहुंचाते हैं। सर्दी के मौसम में डायबिटीज के मरीज चुकंदर का सेवन करें बॉडी हेल्दी रहेगी, बॉडी में खून की कमी पूरी होगी और शुगर भी कंट्रोल रहेगी।

गाजर 

गाजर का सेवन करने से ब्लड में शुगर बढ़ने का खतरा नहीं रहता। गाजर का सेवन करने से अनगिनत पोषक तत्व हासिल होते हैं। रोजाना 50 ग्राम गाजर का सेवन करें तो बॉडी के लिए जरूरी विटामिन A, विटामिन C, ल्यूटिन, ज़ेक्सैंथिन, विटामिन K, डाइटरी फाइबर,बीटा-कैरोटिन जैसे पोषक तत्व मिलते हैं जो बॉडी को हेल्दी रखते हैं। गाजर का ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है जो इंसुलिन रेगुलेशन में मदद करता है। गाजर का सेवन आप जूस बनाकर नहीं करें बल्कि उसे कच्चा खाएं, उसकी सब्जी बनाएं, शुगर फ्री हलवा बनाकर उसका सेवन करें।

ब्रोकली 

जिन लोगों की ब्लड शुगर हाई रहती है वो डाइट में ब्रोकली का सेवन करें। ब्रोकोली का सेवन करने से खाने की क्रेविंग कंट्रोल रहती है। फाइबर से भरपूर ये सब्जी प्रीबायोटिक के रूप में काम करती है। प्रीबायोटिक फाइबर हमारी आंत के बैक्टीरिया द्वारा किण्वित होते हैं, जिससे उन्हें पनपने में मदद मिलती है। कुछ मामलों में यह ग्लूकोज और कोलेस्ट्रॉल का मेटाबॉलिज्म करने में मदद करते हैं। दूसरी क्रूसिफेरस सब्जियों की तरह ब्रोकोली भी शुगर के मरीजों के लिए बेहतरीन विकल्प है।

आंवला

आंवला अपने औषधीय गुणों की वजह से जाना जाता है। यह टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों के लिए किसी वरदान से कम नहीं है। यह क्रोमियम से भरपूर है, जो ब्लड शुगर के स्तर को स्थिर करता है और इंसुलिन सेंसिटिविटी में सुधार करता है। इसके अलावा, यह विटामिन सी से भरपूर होता है, जिसमें एंटीऑक्सीडेंट और प्रतिरक्षा-बढ़ाने वाले गुण होते हैं, जो डायबिटीज वाले लोगों को लाभ पहुंचाते हैं। आप आंवले को मुरब्बा, अचार, कैंडी, चटनी या जूस के रूप में ले सकते हैं।

संतरा

डायबिटिक लोगों के लिए संतरा सुपरफूड माना जाता है। कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स होने के कारण यह डायबिटीज के मरीजों को काफी फायदा पहुंचाता है। आप इसे सलाद और घर के बने जूस के रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।