आदिवासी हैं इस देश के पहले मालिक, सिवनी में राहुल गांधी ने बोला बीजेपी पर हमला

राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी के नेता आदिवासियों पर पेशाब करते हैं, बीजेपी आदिवासियों को वनवासी कहती है

Updated: Apr 08, 2024, 04:03 PM IST

भोपाल। मध्य प्रदेश में राहुल गांधी ने चुनावी शंखनाद कर दिया है। सिवनी ज़िले के धनौरा पहुंच कर राहुल गांधी ने बीजेपी पर एक के बाद एक हमला बोला। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी का नेता आदिवासी पर पेशाब करता है और ख़ुद बीजेपी भी आदिवासियों को वनवासी मतलब जंगल में रहने वालों के तौर पर देखती है। 

राहुल गांधी ने कहा कि जबकि आदिवासी का मतलब होता है जो इस देश के सबसे पहले मालिक हैं। राहुल गांधी ने कहा कि बीजेपी आदिवासियों को वनवासी इसलिए कहती है क्योंकि उसका यह मानना है कि आदिवासियों का जल, जंगल और ज़मीन पर कोई अधिकार नहीं है। 

राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस ने आदिवासियों के संरक्षण के लिए कई कदम उठाए। लेकिन बीजेपी को जब भी मौका मिलता है वो आदिवासियों की ज़मीन अडानी जैसे अरबपतियों के हवाले कर देती है। आदिवासी युवा जब बीजेपी से सवाल करता है तो वो उसे पकड़कर जेल में डाल देती है। जबकि हम आदिवासियों के लिए पेसा कानून लाए, ज़मीन अधिग्रहण और ट्राइबल बिल लेकर आए। 

राहुल गांधी ने अपनी सभा में कांग्रेस के घोषणापत्र का भी ज़िक्र किया। राहुल गांधी ने कहा कि कांग्रेस की सरकार बनने पर युवाओं को पक्की नौकरी और हर शिक्षित युवा को अप्रेंटिशिप के अधिकार के तहत एक लाख रुपए दिए जाएंगे। वहीं कांग्रेस की सरकार 30 लाख रिक्त भर्तियों को भी भरेगी। इसके साथ ही कांग्रेस पेपर लीक की समस्या से भी मुक्ति दिलाएगी। 

कांग्रेस पार्टी ने लोकसभा चुनाव के लिए अपना न्याय पत्र जारी किया है, जिसमें कांग्रेस ने देश की जनता से पांच न्याय के तहत कुल 25 प्रमुख वादे किए हैं। शुक्रवार को कांग्रेस ने न्याय पत्र अपने मुख्यालय में जारी किया था। जिसके बाद शनिवार को पहले जयपुर में इसे लॉन्च किया गया और फिर उसी दिन शाम को हैदराबाद में राहुल गांधी ने इसे लॉन्च किया।