Google मना रहा Pizza Day, डूडल में शेयर किया पिज्जा के मेन्यू वाला वीडियो

पिज्जा डे मनाने की शुरुआत 6 दिसंबर साल 2007 से हुई थी, इसी दिन यूनेस्को की प्रतिनिधि लिस्ट में नीपोलिटन "पिज़ाइउलो" की रेसेपी शामिल हुई थी, इस खास मौके पर डूडल में पिज्जा के 11 मेन्यू का वीडियो शेयर किया है

Updated: Dec 06, 2021, 06:47 AM IST

Photo Courtesy: NCR NEWS
Photo Courtesy: NCR NEWS

बड़े हो या बच्चे हर उम्र के लोग पिज्जा पसंद करते हैं। यह छोटी-बड़ी पार्टियों की शान तो होता ही है, घरों में भी खूब पसंद किया जाता है। कोरोना काल में भी लोगों ने इसे खूब बनाया और इसका स्वाद लिया। आज पिज्जा डे है। दुनिया का पसंदीदा सर्च इंजन गूगल भी पिज्जा डे मना रहा है। इस दिन को खास बनाने के लिए आज का डूडल पिज्जा को समर्पित किया गया है। हर साल पिज्जा डे 6 दिसंबर के सेलिब्रेट किया जाता है। वैसे तो पिज्जा एक इटालियन डिश है, लेकिन अब ये देश की सीमाएं पार करके एक ग्लोबल डिश बन गई है। इसे पसंद करने वाले लोग दुनिया के हर कोने में मिल जाएंगे।

दरअसल 6 दिसंबर साल 2007 में यूनेस्को की प्रतिनिधि लिस्ट में नीपोलिटन "पिज़ाइउलो" की रेसेपी शामिल की गई थी। जिसे मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक बताया गया था। जिसकी वजह से गूगल डूडल में इस खास दिन को लोकप्रिय पिज्जा डिश को शामिल किया गया है।

आज के स्पेशल पिज्जा डूडल पर क्लिक करने पर एक वीडियो प्ले हो रहा है। जिसमें पिज्जा के 11 मेन्यू को दिखाया गया है। जिसे काटने का ऑप्शन आपके सामने रखा जाएगा। अगर आप उसे सही तरीके से काटते हैं तो आपको गूगल की ओर से स्टार्स मिलेंगे। जिन्हें आप आगे शेयर भी कर सकते हैं। खास बात ये है कि जितनी अच्छी तरह आप स्लाइस काटेंगे उतने ही आपको स्टार्स मिलेंगे। आज के इस मजेदार गूगल डूडल में पिज्जा कटिंग गेम के माध्यम से पिज्जा मेन्यू की जानकारी शेयर की गई है। इसमें वेज नॉनवेज पीज्जा के साथ स्वीट मिठाई पिज्जा का भी आप्शन दिया गया है। साथ ही उनमें पड़ने वाले खास इन्ग्रीडिएंट्स को भी बताया गया है। वीडियो की शुरुआत में मार्गेरिटा पिज्जा आता है, दूसरा आप्शन पेपरोनी पिज्जा, व्हाइट पिज्जा, कैलाब्रेसा पिज्जा, मोज़ेरेला पिज़्ज़ा, हवाईयन पिज़्ज़ा,मैग्यारोस पिज़्ज़ा, टेरीयाकी मेयोनेज़ पिज़्ज़ा, टॉम यम पिज्जा, पनीर टिक्का पिज्जा, मिठाई पिज्जा।   

पिज्जा खाने में जितना स्वादिष्ट है उसका इतिहास भी काफी रोचक है। इजिप्ट से रोम तक प्राचीन सभ्यताओं  में सदियों से टॉपिंग के साथ रोटी नुमा आहार का उपयोग किया जाता था। लेकिन दक्षिण-पश्चिमी इतालवी शहर नेपल्स को ब्रॉड्ली से 1700 के दशक के अंत में पिज्जा के जन्मस्थान में इसे टमाटर और पनीर की टॉपिंग के साथ उपयोग किया जाता है। पिज्जा रेसेपी में प्राचीन समय से आज के मार्डन दौर तक बहुत से परिवर्तन हो चुके हैं। ये चीजें देश और वहां प्रचलित खान पान की सामग्रियों को इनकी रेसेपी में जोड़ दिया गया है। भारत की बात करें तो पिज्जा का भारतीयकरण हो चुका है। लोग पिज्जा में तरह-तरह के देसी मसालों का उपयोग करने लगे हैं।