World Vegan Day: वीगन डाइट फॉलो करने से पहले जान लें इसके फायदे और नुकसान

वीगन डाइट को नैतिकता और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए अपनाया जाता है। इसमें किसी भी पशु उत्पाद का उपयोग किए बिना प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने की कोशिश की जाती है।

Publish: Nov 01, 2023, 12:08 PM IST

आजकल वीगन डाइट काफी फेमस हो रही है। सेलिब्रिटी के बाद अब आम लोग भी इस डाइट को फॉलो कर रहे हैं। हालांकि अभी भी बहुत सारे लोगों को इस डाइट प्लान के बारे में पूरी जानकारी नहीं है। वीगन एक शाकाहारी डाइट प्लान है जिसमें लोग पशु या उनके उत्पाद से बनी चीजें नहीं खाते हैं। इस डाइट में दूध, अंडे, मांस, पनीर या मक्खन जैसे कोई भी डेरी प्रोडक्ट का इस्तेमाल नहीं किया जाता है। इस डाइट प्लान में आप सिर्फ सब्ज़ियों का ही इस्तेमाल कर सकते हैं। 

दरअसल वीगन डाइट को नैतिकता और पर्यावरण संतुलन बनाए रखने के लिए अपनाया जाता है। इसमें किसी भी पशु उत्पाद का उपयोग किए बिना प्रकृति के संतुलन को बनाए रखने की कोशिश की जाती है। इस डाइट में बीज, अनाज और फलीदार पौधे शामिल होते हैं। इसके अलावा नट्स और ड्राई फ्रूट्स भी शामिल होते हैं। इस डाइट में आपको शरीर को फिट रखने के लिए प्रोटीन और पोषक तत्व फल और सब्जियों से ही प्राप्त करने होते हैं। इस डाइट को लोगों में पॉपुलर करने के लिए 1 नवंबर को पूरी दुनिया में वर्ल्ड वीगन डे मनाया जाता है। इस दिन को मनाने का उद्देश है लोगों को वीगन फूड/डाइट के बारे में सही जानकारी देना। साथ ही अपने स्वास्थ्य का ख्याल रखने के लिए जागरूक करना है। आइए इस मौके पर जानते है इसके फायदे और नुकसान

वीगन डाइट के फायदे

1- वीगन डाइट में आप जो खाना खाते हैं वो एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरपूर होता है। इससे शरीर कई बीमारियों की चपेट में आने से बचता है। वीगन डाइट अपनाने से रक्तचाप और मधुमेह जैसी बीमारियां नहीं होती। 

2- वीगन डाइट में कोलेस्ट्रोल बिल्कुल नहीं होता और सैचुरेटेड फैट की मात्रा भी काफी कम होती है। इससे हार्ट संबंधी बीमारियां होने का जोखिम कम हो जाता है। इस तरह की डाइट शरीर को हेल्दी रखती है। 

3- इस डाइट का एक फायदा ये भी है कि इससे जानवरों की जान भी बच जाती है। पर्यावरण की रक्षा करने में भी ये डाइट मदद करती है।

4- वीगन डाइट अपनाने से आपका आहार और भोजन दोनों नियंत्रित रहता है। इससे वजन कम करने में मदद मिलती है। 

5- वीगन डाइट में काफी कम कैलोरी और प्रोटीन का सेवन किया जाता है। जिससे तेजी से वजन कम करने में मदद मिलती है। 

वीगन डाइट के नुकसान

1- वीगन डाइट अपनाने से पशु उत्पादन पूरी तरह बंद हो जाते हैं। ऐसे में शरीर में कैल्शियम और ओमेगा-3 जैसी विटामिन और मिनरल्स की कमी हो जाती है। 

2- वीगन डाइट में आपके शरीर को पर्याप्त मात्रा में पोषक नहीं मिल पाते हैं। जिसकी वजह से पाचन तंत्र खराब हो सकता है। 

3- जानवरों और पर्यावरण को बचाने के लिए आप खुद के शरीर को कमजोर नहीं बना सकते हैं। 

4- इस डाइट को अपनाने के बाद आप बाहर का खाना नहीं खा सकते हैं, क्योंकि ऐसे रेस्टॉरेंट बहुत कम हैं जहां वीगन खाना मिलता है। 

5- वीगन डाइट को अपनाने से शरीर में प्रोटीन और खनिजों की कमी हो सकती है। जिससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती हैं। इस डाइट को छोड़ने के बाद आपका वजन तेजी से बढ़ता है।