वर्ल्ड पुलिस फ़ायर गेम में भोपाल रीना ने भारत को दिलाया गोल्ड, फिलिपींस की खिलाड़ी को हरा कर गोल्ड पर मारी बाज़ी

रीना भोपाल स्थित सीसीटीवी सर्विलांस ट्रैफिक थाने में कांस्टेबल हैं। वह इससे पहले भी कई पदक जीत चुकी हैं इसलिए गोल्डन गर्ल के नाम से भी मशहूर हैं।

Updated: Aug 08, 2023, 11:01 AM IST

Image courtesy- IBC
Image courtesy- IBC

भोपाल। मध्य प्रदेश के राजगढ़ जिले की रहने वाली रीना गुर्जर ने देश और प्रदेश का मान बढ़ाया है। उन्होंने ‘वर्ल्ड पुलिस फायर गेम्स’ के कराटे में गोल्ड मेडल जीता है। कराटे खेल में रीना गुर्जर ने फिलीपींस के खिलाड़ी को 7-4 से हरा कर गोल्ड अपने नाम किया है। उनकी इस जीत से परिवार सहित पूरे प्रदेश में खुशी माहौल है।


पुलिस फायर गेम्स 2023 की प्रतियोगिता कनाडा के विन्निपेग शहर में 28 जुलाई से 6 अगस्त तक चली। जिसमें 85 से ज्यादा देशों ने भाग लिया था। वर्ल्ड पुलिस फायर गेम्स में मध्य प्रदेश पुलिस की रीना गुर्जर ने कराटे में एक स्वर्ण पदक तथा कुमिते में एक रजत पदक प्राप्त किया। रीना इसके पहले भी पुलिस गेम्स में चार बार गोल्ड जीत चुकी हैं इसीलिए उन्हें गोल्डन गर्ल के नाम से भी जाना जाता है। रीना गुर्जर मध्य प्रदेश खेल युवा कल्याण विभाग की मार्शल आर्ट अकादमी में 2009 से 2012 तक बोर्डिंग प्लेयर रह चुकी हैं। 

रीना गुर्जर भोपाल के सीसीटीवी सर्विलांस ट्रैफिक थाने में कांस्टेबल के पद पर कार्यरत हैं। वर्तमान में वे खेल एवं युवा कल्याण विभाग और कराटे अकादमी में खुद अपना अभ्यास करती हैं। इसके साथ ही बाकी खिलाड़ियों को भी सिखाने का काम करती हैं। रीना गुर्जर ने अपनी जीत का श्रेय अपने परिवार और अनुशासन को दिया उन्होंने कहा कि 'खिलाड़ी का अनुशासन ही उसे खिलाड़ी बनाता है। अनुशासन के बिना कुछ भी संभव नहीं है।'

रीना ने बताया कि उनको पुलिस विभाग की तरफ से प्रैक्टिस के लिए काफी समय दिया जाता है। डीजीपी सुधीर सक्सेना और खेल युवा कल्याण विभाग के डायरेक्टर रविशंकर गुप्ता का उन्हें काफी सपोर्ट मिलता है। जिससे वह अपना अभ्यास पूर्ण रूप से कर पाती हैं। रीना मूल रूप से राजगढ़ जिले के नरसिंहगढ़ की रहने वाली हैं।