गांधीवादी विचारधारा के साथ विश्वासघात, राहुल गांधी मामले में PM मोदी पर बरसे भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद

भारतीय मूल के प्रभावशाली अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने राहुल गांधी की संसद सदस्यता समाप्त किए जाने को लेकर चिंता जताई है। रो खन्ना ने इसे गांधीवादी विचारधारा के साथ विश्वासघात करार दिया है।

Updated: Mar 25, 2023, 10:04 AM IST

वॉशिंगटन। राहुल गांधी की संसद की सदस्यता खत्म होने की खबर पूरी दुनिया में फैल चुकी है और वैश्विक स्तर पर अलग-अलग प्रतिक्रियाएं सामने आ रही हैं। भारतीय अमेरिकियों में भी राहुल गांधी को लेकर काफी चर्चाएं हो रही है। इसी बीच भारतीय मूल के प्रभावशाली अमेरिकी सांसद रो खन्ना ने इस मामले को लेकर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को नसीहत दी है।

अमेरिकी राजनीति में तेजी से उभरने वाले भारतीय मूल के अमेरिकी सांसद रो खन्ना, जिन्हें भविष्य का अमेरिकी राष्ट्रपति बताया जाता है, उन्होंने राहुल गांधी की संसद सदस्यता खत्म होनेको लेकर कहा कि ये 'गांधीवादी दर्शन के साथ गहरा विश्वासघात है।' उन्होंने कहा, 'यह वह नहीं है, जिसके लिए मेरे दादाजी ने अपनी जिंदगी के कई साल जेल में कुर्बान कर दिए थे।' उन्होंने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से इस मामले में तत्काल हस्तक्षेप करने का सुझाव दिया है।

रो खन्ना ने पीएम मोदी को संबोधित एक ट्वीट में कहा, 'भारतीय लोकतंत्र के हित के लिए आपके पास इस फैसले को पलटने की शक्ति है।' रो खन्ना अमेरिका की प्रतिनिधि सभा में सिलिकॉन वैली का प्रतिनिधित्व करते हैं। वह भारत और भारतीय-अमेरिकियों पर अमेरिकी संसद के कॉकस के सह-अध्यक्ष हैं। डेमोक्रेटिक पार्टी के सांसद रो खन्ना अमेरिका में भारतीय हितों को लगातार उठाते रहते हैं। पिछले साल उन्होंने कहा था कि, 'संयुक्त राज्य अमेरिका को चीन से बढ़ती आक्रामकता का सामना करने के लिए भारत के साथ खड़ा होना चाहिए।'

यह भी पढ़ें: सवाल राहुल गांधी का नहीं, हिंदुस्तान की आजादी का है

अमेरिकी मीडिया में कई बार कहा जा चुका है, कि अगर जो बाइडेन 2024 राष्ट्रपति चुनाव में अपनी उम्मीदवारी नहीं जताते हैं, तो रो खन्ना डेमोक्रेटिक पार्टी के राष्ट्रपति उम्मीदवार बनाए जा सकते हैं। खन्ना लगातार चीन और पाकिस्तान को लेकर अमेरिका में भारत का बचाव करते हैं और पिछले साल उन्होंने ही भारत को प्रतिबंधों से बचाने वाला बिल अमेरिकी संसद में पास करवाया था, जिसमें CAATSA कानून से भारत को छूट देने की मांग की गई थी।

अमेरिका के विभिन्न मंचों पर भारत का पक्ष लेने वाले
रो खन्ना ने इस बार भारत की मोदी सरकार पर सीधा हमला किया है। उनका ये ट्वीट मोदी सरकार के रवैए को लेकर उनकी नाराजगी को जताता है। भारत इस समय रो खन्ना जैसे भारतीय मूल के अमेरिकी सांसदों के बयान को इसलिए भी हल्के में नहीं ले सकता है, क्योंकि उनके जैसे ही नेताओं ने अमेरिका में भारतीय लॉबी को काफी मजबूत बनाया हुआ है।