कोरोना के नए स्ट्रेन से दहशत में फ्रांस, फिर लगा लॉकडाउन

फ्रांस के पीएम ज्यां कैस्टेक्स ने किया लॉकडाउन का एलान, शाम के 6 बजे से सुबह 6 बजे तक देश भर में रहेगा नाइट कर्फ्यू

Updated: Jan 18, 2021, 12:29 PM IST

कोरोना के नए स्ट्रेन से दहशत में फ्रांस, फिर लगा लॉकडाउन
Photo Courtesy: India Today

पेरिस। दुनियाभर के कई देशों में टीकाकरण की शुरुआत ने कोरोना महामारी पर काबू पाने की उम्मीद बढ़ा दी है, लेकिन फ्रांस में बढ़ते संक्रमण के कारण एक बार फिर से कंपलीट लॉकडाउन लागू करना पड़ा है। दरअसल, फ्रांस में कोरोना के नए स्ट्रेन ने तबाही मचा दी है। इस नए स्ट्रेन का खौफ ऐसा है कि पीएम को तत्काल लॉकडाउन लागू करना पड़ा। 

फ्रांस के प्रधानमंत्री ज्यां कैस्टेक्स ने देश को संबोधित करते हुए कहा, ‘कोरोना के नए स्ट्रेन का संक्रमण तेजी से फैल रहा है। ऐसे में इससे बचने के लिए लॉकडाउन लगाना आवश्यक है। वायरस के नए स्ट्रेन के खिलाफ हमें विशेष रूप से सतर्क रहने और अत्यधिक सावधानी बरतने की जरूरत है।'

शाम 6 से सुबह 6 तक नाइट कर्फ्यू

फ्रांस की सरकार ने प्रतिदिन शाम के 6 बजे से लेकर सुबह के 6 बजे तक नाइट कर्फ्यू भी लगाया है। इसके अलावा, सोमवार से यूरोपीय संघ के बाहर फ्रांस से आने वाले किसी भी व्यक्ति को देश में प्रवेश करने के लिए कोरोना की निगेटिव रिपोर्ट देनी होगी। इसके बाद उस व्यक्ति को एक हफ्ते घर पर क्वारंटीन भी रहना होगा।

लॉकडाउन होने के एक दिन पहले सरकार ने फ्रांस के शहरों, कस्बों और गांवों के बाजारों को खाली करा दिया था ताकि कर्फ्यू का निरीक्षण किया जा सके। गौरतलब है कि फ्रांस कोरोना संक्रमण के मामले में दुनियाभर में 7वें स्थान पर है। यहां अबतक 28 लाख से अधिक लोग कोरोना संक्रमित हो चुके हैं। इनमें 70 हजार से अधिक लोगों की वायरस की वजह से मौत हो चुकी है। फ्रांस के पहले ब्रिटेन ने भी कोरोना के नए स्ट्रेन को देखते हुए लॉकडाउन लागू किया था।