जेफ़ बेजोस का Amazon के सीईओ पद से इस्तीफ़ा

दुनिया के सबसे अमीर शख्स जेफ़ बेजोस (Jeff Bezos) अब अमेज़न के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद सँभालेंगे, उनकी जगह एंडी जैसी (Andy Jassy) बनेंगे अमेज़न के नए CEO

Updated: Feb 03, 2021, 12:55 PM IST

जेफ़ बेजोस का Amazon के सीईओ पद से इस्तीफ़ा
Photo Courtesy: Indian Today

दुनिया के सबसे अमीर शख़्स और अमेजन (Amazon) के संस्थापक और चीफ़ एग्जीक्यूटिव ऑफ़िसर (CEO) जेफ बेजोस (Jeff Bezos) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है। वे इस साल के अंत तक यह पद छोड़ देंगे। बेजोस की जगह अब एंडी जेसी (Andy Jassy) कंपनी के नए सीईओ होंगे। हालाँकि अमेज़न से जेफ़ बेजोस का संबंध बना रहेगा। वे कंपनी के एग्जीक्यूटिव चेयरमैन का पद सँभालेंगे। अमेजन ने यह अहम घोषणाएँ बीती रात को ही की हैं। बेजोस ने इस फैसले की जानकारी देने के लिए कंपनी के कर्मचारियों को अपनी तरफ से एक चिट्ठी भी लिखी है।

अपने पत्र में बेजोस ने कहा है कि वे सीईओ के पद से इस्तीफा दे रहे हैं, लेकिन इसका मतलब  रिटायर होना नहीं है। जेफ बेजोस ने कंपनी के कर्मचारियों के नाम लिखी चिट्ठी में बताया है कि वे कंपनी के अहम प्रोजेक्ट्स से अब भी जुड़े रहेंगे, लेकिन अब डे वन फंड (Day 1 Fund), बेजोस अर्थ फंड (Bezos Earth Fund) के जरिए सामाजिक कामों पर ज़्यादा ध्यान देंगे। इसके अलावा उन्होंने ब्लू ओरिजिन (Blue Origin) और वॉशिंगटन पोस्ट (The Washington Post) जैसे अपने दूसरे कारोबार पर ज्यादा ध्यान देने की बात भी कही है। जेफ बेजोस अमेजन के अलावा वॉशिंगटन पोस्ट न्यूज़पेपर और प्राइवेट स्पेस कंपनी ब्लू ओरिजिन के भी मालिक हैं। 

बेजोस की जगह अमेज़न के नए सीईओ बनने जा रहे एंडी जैसी (Andy Jassy) इस साल की तीसरी तिमाही में जेफ बेजोस का स्थान लेंगे। एंडी जैसी अभी अमेज़न वेब सर्विस (AWS) के प्रमुख हैं। बेजोस ने चिट्ठी में अपनी जगह कंपनी की कमान सँभालने जा रहे एंडी जैसी पर पूरा भरोसा भी ज़ाहिर किया है।

जेफ़ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत 27 साल पहले 1994 में एक स्टार्टअप के तौर पर की थी। आज यह दुनिया की सबसे बड़ी कंपनियों में शामिल है। अमेजन में अपनी हिस्सेदारी की वजह से ही आज जेफ बेजोस दुनिया के सबसे अमीर शख़्स हैं। कंपनी ने 2020 के आखिरी तीन महीनों में 100 बिलियन डॉलर की बिक्री की थी। जिससे अमेजन के मुनाफे में रिकॉर्ड स्तर की बढ़ोतरी हुई थी। 2020 में अमेज़न की सालाना बिक्री 386.1 अरब डॉलर से ज़्यादा रही, जो 2019 के मुक़ाबले 38 फ़ीसदी अधिक है।

जेफ बेजोस ने अमेजन की शुरुआत एक ऑनलाइन बुकस्टोर के तौर पर की थी। आज कंपनी एक मेगा ऑनलाइन रिटेलर है, जो सारी दुनिया में हर तरह के प्रोडक्ट बेचती है। इसके अलावा कंपनी का कारोबार वेब स्ट्रीमिंग सर्विसेज, वेब होस्टिंग, लाउड कंप्यूटिंग, रोबोटिक्स, आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस जैसे कई क्षेत्रों में फैल चुका है।