हम हस्तक्षेप नहीं करते, कनाडा के चुनावों में भारत के दखल के दावों पर विदेश मंत्रालय का जवाब

कनाडा की खुफिया एजेंसी ने दावा किया था कि भारत ने 2021 में कनाडा के चुनावों को प्रभावित करने का प्रयास किया था

Updated: Apr 06, 2024, 03:44 PM IST

Photo Source : India Today
Photo Source : India Today

नई दिल्ली। कनाडा के चुनावों में भारत के दखल के दावों पर विदेश मंत्रलाय ने जवाब दिया है। विदेश मंत्रालय ने इन आरोपों को निराधार बताते हुए कहा है कि हस्तक्षेप करना भारत की नीति नहीं रही है। विदेश मंत्रालय ने कहा कि इन दावों के उलट कनाडा ही भारत के आंतरिक मामलों में हस्तक्षेप कर रहा है।

विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा कि भारत सरकार ने कनाडा के आयोग की जांच से संबंधित मीडिया रिपोर्ट्स देखी हैं और हम इन आरोपों को सिरे से खारिज करते हैं क्योंकि इनमें कोई सच्चाई नहीं है। प्रवक्ता ने कहा कि दूसरे देशों के मामले में हस्तक्षेप करना कभी भी भारत की नीति नहीं रही है बल्कि ख़ुद कनाडा को इस मामले में आईना देखने की ज़रूरत है। 

क्या है मामला 

कनाडा की खुफिया एजेंसी CSIS ने अपनी रिपोर्ट में दावा किया था कि 2021 में भारत सरकार की मंशा थी कि वह कनाडा के चुनावों में हस्तक्षेप करे और इसे पूरा करने के लिए संभवतः भारत की ओर से गुप्त गतिविधियां भी संचालित की गईं। खुफिया एजेंसी ने यह भी दावा किया था कि भारत ने कनाडा में प्रॉक्सी एजेंट का भी इस्तेमाल किया। रिपोर्ट में कहा गया था कि भारत ने ऐसा इसलिए क्योंकि वह मानता है कि भारत कनाडाई मतदाता खालिस्तानी आंदोलन और पाकिस्तानी समर्थक राजनीति के प्रति नरम रुख रखता है। 

इससे पहले अमेरिकी अखबार गार्जियन के दावों पर भी भारत ने तीखी प्रतिक्रिया दी थी। अखबार ने भारत और पाकिस्तान के खुफिया अधिकारियों का हवाला देते हुए दावा किया था कि भारत सरकार ने पाकिस्तान में लक्षित हत्याओं को अंजाम दिया है। 

यह भी पढ़ें : भारत ने पाकिस्तान में नहीं की लक्षित हत्याएं, अमेरिकी अखबार के दावे को विदेश मंत्रालय ने किया खारिज

कनाडा और भारत के बीच संबंध पिछले कुछ समय से सही नहीं चल रहे हैं। पिछले वर्ष कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रूडो ने कनाडा में खालिस्तानी समर्थक हरदीप सिंह निज्जर की हुई हत्या का जिम्मेदार भारत को ठहराया था। वहीं अमेरिका ने भी यह दावा किया था कि उसने गुरुपत्वन्त सिंह पन्नू की हत्या की कोशिश को नाकाम कर दिया है और उसने यह दावा किया था कि पन्नू की हत्या की साजिश रचने में निखिल आचार्य नामक एक भारतीय नागरिक और एक भारतीय अधिकारी भी शामिल था।