नासा ने खींची ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर, दिखा अद्भुत नजारा

जेम्स वेब टेलीस्कोप ने ली है यह तस्वीर, यह यूनिवर्स की सबसे गहरी, स्पष्ट और रंगीन इन्फ्रारेड फोटो है, इसमें अनगिनत सितारे, हजारों आकाशगंगाएं, सितारों के जन्मदाता नेबुला तक दिख रहे हैं

Updated: Jul 12, 2022, 10:47 AM IST

नासा ने खींची ब्रह्मांड की पहली रंगीन तस्वीर, दिखा अद्भुत नजारा

वॉशिंगटन। अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने अपने शक्तिशाली जेम्स वेब टेलिस्कोप से ब्रह्माण्ड की पहली रंगीन तस्वीर खींची है। अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन ने इस तस्वीर को व्हाइट हाउस ब्रीफिंग के दौरान जारी किया। इस तस्वीर में इसमें अनगिनत सितारे, हजारों आकाशगंगाएं, सितारों के जन्मदाता नेबुला तक दिख रहे हैं। 

अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन ने एक ट्वीट में कहा, 'वेब स्पेस टेलीस्कोप से पहली छवि विज्ञान और प्रौद्योगिकी के लिए एक ऐतिहासिक क्षण का प्रतिनिधित्व करती है। खगोल विज्ञान और अंतरिक्ष अन्वेषण के लिए ... और अमेरिका और पूरी मानवता के लिए। जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप कैसे लोगों के ब्रह्मांड को देखने के तरीके को बदल देगा, इसकी पहली झलक।'

नासा ने तस्वीर को लेकर कहा, 'इस पहली तस्वीर की रिलीज़ से वेब के विज्ञान संचालन की आधिकारिक शुरुआत है, जो मिशन के प्रमुख विज्ञान विषयों का पता लगाना जारी रखेगी।' नासा ने कहा कि एक-एक करके जारी की गई दुनिया के सबसे बड़े और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन से पहली तस्वीर वेब को अपनी पूरी शक्ति से प्रदर्शित करेंगी, जो इन्फ्रारेड ब्रह्मांड को प्रकट करने के अपने मिशन को शुरू करने के लिए तैयार है।

इस तस्वीर में अनगिनत सितारे और हजारों आकाशगंगाएं दिख रही हैं। बहुत दूर की धुंधली गैलेक्सी के झलकी भी इसमें दिख रही है। इस तस्वीर में हमारे सौरमंडल के बाहर एक विशाल गैसीय ग्रह और निहारिका (नेबुला) की दो तस्वीरें भी हैं। नेबुला वो जगह होती है, जहां सितारे पैदा होते हैं और नष्ट हो जाते हैं। इसके अलावा इसमें 5 घनी आकाशगंगाएं भी एकदूसरे के आसपास नजर आ रही हैं।

ये ऐसी पहली तस्वीर है, जिसमें इंसान ने इतनी दूरी तक और इतने समय पीछे तक का नजारा देखने में कामयाबी हासिल की है। माना जा रहा है कि टेलीस्कोप ने 13.8 अरब साल पहले हुए बिगबैंग के बाद निकली रोशनी के कुछ हिस्सों को तस्वीर में कैद किया है। 10 अरब डॉलर के जेम्स वेब स्पेस टेलीस्कोप से खींची गई इस तस्वीर को 'डीप फील्ड' नाम दिया गया है। टेलीस्कोप को ये तस्वीर लेने में 12.5 घंटे का समय लगा। इससे ब्रह्मांड के ओर-छोर की जानकारी हासिल करने में जुटे इंसान को नया नजरिया मिला है।

नासा के जेम्स वेब टेलीस्कोप दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे शक्तिशाली अंतरिक्ष दूरबीन है। इसे पिछले साल अमेरिका के फ्रेंच गुयाना से लॉन्च किया गया था। जनवरी में यह पृथ्वी से 16 लाख किलोमीटर दूर पहुंच गया था। वहां जाकर इसके उपकरणों को शुरू किया गया। इसमें 21 फुट का सोने से मढ़ा फूल की तरह दिखने वाला मिरर लगा है, जो अब तक अंतरिक्ष में भेजा गया सबसे बड़ा और सबसे संवेदनशील दर्पण है। इसके 18 सेग्मेंट हैं।